Top
Home > खेल > सुनील छेत्री ने दागे 2 विजयी गोल, भारत ने 20 साल बाद विदेश जमीं पर दर्ज की जीत

सुनील छेत्री ने दागे 2 विजयी गोल, भारत ने 20 साल बाद विदेश जमीं पर दर्ज की जीत

सुनील छेत्री ने दागे 2 विजयी गोल, भारत ने 20 साल बाद विदेश जमीं पर दर्ज की जीत
X

नई दिल्ली: यह 8 जून 2018 का दिन था, जब न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम (New Zealand Women Cricket Team) ने वनडे क्रिकेट के इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था. व्हाइट फर्न्स के नाम से जानी जाने वाली न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने डबलिन में आयरलैंड के खिलाफ स्कोरबोर्ड पर 4 विकेट पर 491 रन टांगे थे. पुरुष वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर 6 विकेट पर 481 रन है, जो इंग्लैंड ने 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था. आयरलैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए इस मैच में व्हाइट फर्न्स ने टॉस जीता था और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था. ओपनिंग बल्लेबाज जेस वाटकिन और सूजी बेट्स थी. इन दोनों टीम को एक मजबूत शुरुआत दिलवाई.

19 ओवर में इस सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 172 रनों की साझेदारी की. वाटकिन ने शानदार 62 रनों की पारी खेली, लेकिन सूजी बेट्स ने अपना अभियान जारी रखा. उन्होंने 151 रनों की पारी खेली. वाटकिन के आउट होने के बाद बेट्स को मैडी ग्रीन का साथ मिला. इस जोड़ी ने दूसरे विकेट के लिए 116 रन जोड़े. ग्रीन ने शानदार 122 रनों की पारी खेली. अंत में एमेलिया केर ने 45 गेंदों में 81 रनों की तेजतर्रार पारी खेली. इन शानदार पारियों के दम पर न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 491 रन बनाए.

वहीं, दूसरी तरफ आयरलैंड की टीम महज 144 रनों में सिमट गई और न्यूजीलैंड ने यह मैच 347 रनों से जीत लिया. न्यूजीलैंड की तरफ से लेग कास्पेरक ने चार विकेट झटके. न्यूजीलैंड की यह जीत महिला वनडे क्रिकेट के इतिहास में चौथी सबसे बड़ी जीत है.

बता दें कि वनडे क्रिकेट में इससे पहले भी न्यूजीलैंड की महिला टीम ने ही सबसे बड़ा स्कोर बनाने का कारनामा किया था. 1997 में न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ क्राइस्टचर्च में 5 विकेट के नुकसान पर 455 रन बनाए थे. महिला क्रिकेट टीम की तरफ से अधिकतम स्कोर बनाने की लिस्ट में पहले चार स्थान पर न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ही है. उन्होंने तीन बार आयरलैंड के खिलाफ 400 से ऊपर का स्कोर बनाया है.

वहीं, पुरुष क्रिकेट में वनडे में अधिकतम स्कोर बनाने वाली टीमों में पहले दो स्थान पर इंग्लैंड है. एक बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 481/6 और दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के खिलाफ 444/3 है. इसके बाद श्रीलंका और फिर तीन बार दक्षिण अफ्रीका है.

—भाषा

Updated : 8 Jun 2021 5:00 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top