Top
Home > राज्य > पश्चिम बंगाल > बंगाल चुनाव में BJP के उम्मीदवार बनाए गए स्वपन दासगुप्ता ने राज्यसभा से दिया इस्तीफा

बंगाल चुनाव में BJP के उम्मीदवार बनाए गए स्वपन दासगुप्ता ने राज्यसभा से दिया इस्तीफा

बंगाल चुनाव में BJP के उम्मीदवार बनाए गए स्वपन दासगुप्ता  ने  राज्यसभा से दिया इस्तीफा
X

पश्चिम बंगाल: तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) द्वारा उम्मीदवारी पर सवाल उठाए जाने के बाद स्वपन दास गुप्ता ने राज्यसभा से इस्तीफ दे दिया है। दरअसल, पश्चिम बंगाल के चुनाव में स्वपन दासगुप्ता को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने टिकट दिया है। स्वपन दासगुप्ता, राज्यसभा के मनोनित सदस्य हैं और नियम के मुताबिक, वह किसी पार्टी से जुड़े नहीं रह सकते हैं। इसे लेकर टीएमसी ने सवाल उठाया था।टीएमसी के सवाल के बाद स्वपन दासगुप्ता ने राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू को अपना इस्तीफा भेज दिया है। बता दें कि बीजेपी ने स्वपन दासगुप्ता को हुगली जिले की तारकेश्वर विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है।

गौरतलब है कि तृणमूल कांग्रेस की सदस्य महुआ मोइत्रा द्वारा स्वपन दासगुप्ता के उच्च सदन का सदस्य होने के बावजूद पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में उतरने पर सवाल उठाए थे। महुआ मोइत्रा ने स्वपन दासगुप्ता की सदस्यता खत्म करने की मांग की थी।इस मामले को सबसे पहले महुआ मोइत्रा ने उठाते हुए ट्वीट किया था, "स्वपन दासगुप्ता पश्चिम बंगाल चुनाव में भाजपा के उम्मीदवार हैं। संविधान की 10वीं अनुसूची कहती है कि यदि राज्यसभा का मनोनीत सांसद शपथ लेने और उसकी 6 महीने की अवधि खत्म होने के बाद किसी भी राजनीतिक पार्टी की सदस्यता लेता है तो उसे राज्यसभा की सदस्यता के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। दासगुप्ता ने अप्रैल 2016 में शपथ ली थी। ऐसे में अब भाजपा में शामिल होने के चलते उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया जाए।"

बता दें कि दासगुप्ता को अप्रैल 2016 में राष्ट्रपति द्वारा राज्यसभा के लिए नामित किया गया था, वहीं रविवार को बीजेपी ने अपनी सूची में उन्हें तारकेश्वर विधानसभा सीट से उम्मीदवार घोषित किया था।

Updated : 16 March 2021 9:18 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top