Top
Home > राज्य > हिमाचल प्रदेश > मुख्यमंत्री ने सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र के लिए 24.70 क की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण किए

मुख्यमंत्री ने सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र के लिए 24.70 क की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण किए

मुख्यमंत्री ने सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र के लिए 24.70 क की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण किए
X

शिमला (दैनिक हाक): मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मण्डी जिला के सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र के लिए 24.70 करोड़ रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण किए।

उन्होंने वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला निहरी में 1.15 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित विज्ञान प्रयोगशाला भवन का उद्घाटन किया। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 13.73 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले करांगल-किंदर सड़क मार्ग की आधारशिला रखी, जिससे क्षेत्र की छह पंचायतों के लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने 7.94 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले आईटीआई भवन निहरी का शिलान्यास किया। इस संस्थान में इलैक्ट्रीशियन, टर्नर, पलम्बर, फैशन डिजाइन एवं तकनीकी और सूचना प्रौद्योगिकी के ट्रेड आरम्भ होंगे। उन्होंने निहरी में ही वन विश्राम गृह और मुख्यमंत्री लोक भवन की आधारशिलाएं भी रखीं।

शिमला से वर्चुअल रैली को सम्बोधित करते हुए जय राम ठाकुर ने कहा कि उन्होंने आज जिन विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखी है उन्हें निर्धारित समय सीमा में पूरा किया जाएगा। इसके लिए धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी ताकि लोग विकास का लाभ उठा सकें।

जय राम ठाकुर ने कहा कि सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र में 500 करोड़ रुपये लागत की विकासात्मक परियोजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं, जिनमें जल शक्ति विभाग की 200 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और लोक निर्माण विभाग की 100 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार के कार्यकाल के दौरान निहरी क्षेत्र के विकास की अनदेखी की गई। वर्तमान सरकार इस क्षेत्र के विकास को प्राथमिकता दे रही है। निहरी में आईटी भवन बनने से क्षेत्र के युवाओं को रोजगारपरक शिक्षा प्राप्त करने की सुविधा मिलेगी, जबकि मुख्यमंत्री लोक भवन से पंचायत समिति को आय के अतिरिक्त साधन सृजित होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र विकास और खुशहाली की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। सीआरएफ के अन्तर्गत सलापड़ से तत्तापानी के बीच सड़क निर्माण के लिए 219 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं और यह पहली बार है कि एक सड़क मार्ग के लिए इतनी अधिक धनराशि आवंटित की गई है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले लगभग तीन वर्षों में हिमाचल का चार बार दौरा किया है, जो इस प्रदेश और यहां के लोगों के प्रति उनके विशेष स्नेह को दर्शाता है। प्रधानमंत्री ने प्रदेश को 3300 करोड़ रुपये की अटल टनल रोहतांग समर्पित की, जिससे जनजातीय क्षेत्रों में विकास के नए युग का सूत्रपात होगा। उन्होंने लोगों के कल्याण के लिए आरम्भ की गई प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं पर भी प्रकाश डाला।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में कोरोना महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए विभिन्न कदम उठा रही है। सरकार के समक्ष सबसे पहला और महत्वपूर्ण कार्य इस वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकना सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि स्थिति की निगरानी के लिए उन्होंने राज्य के उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ 35 वीडियो कांफ्रेंस आयोजित कीं हैं। महामारी के संकट को कम करने के लिए जिला अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए प्रतिनिधियों के साथ 14 वीडियो सम्मेलन भी आयोजित किए गए ताकि इस संकट से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए लोगों को भागीदारी सुनिश्चित की जा सके।

सांसद राम स्वरूप शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश प्रगति और समृद्धि के पथ पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने लोगों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं और कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।

सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल ने क्षेत्र के लिए करोड़ों रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का वर्तमान कार्यकाल राज्य के लोगों के लिए विशेष रूप से सुंदरनगर क्षेत्र के लोगों के लिए एक वरदान साबित हुआ है।

तकनीकी शिक्षा मंत्री डाॅ. राम लाल मारकंडा शिमला से, जिला भाजपा अध्यक्ष दलीप ठाकुर, मंडल भाजपा अध्यक्ष प्रताप ठाकुर, विपणन बोर्ड के सलाहकार रमेश शर्मा अन्य के साथ सुंदरनगर से वीडियो कांफ्रेंसिंग में शामिल हुए।

Updated : 30 Oct 2020 11:32 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top