Top
Home > खेल > क्रिकेट > भारत ने 71 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में पहली बार सीरीज जीतकर रचा इतिहास

भारत ने 71 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में पहली बार सीरीज जीतकर रचा इतिहास

भारत ने 71 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में पहली बार सीरीज जीतकर रचा इतिहास
X

-बारिश ने ऑस्ट्रेलिया को हार से बचाया, सिडनी टेस्ट ड्रॉ, -पुजारा 'मैन ऑफ द मैच'
सिडनी: खराब मौसम और बारिश के कारण भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यहां चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच के पांचवें दिन का खेल नहीं पाने से मैच ड्रॉ होने के साथ ही भारतीय टीम ने यह सीरीज 2-1 से जीत ली।
इसी के साथ विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 71 साल के बाद ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है।
वहीं इस मैच में 193 रनों की पारी खेलकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को 'मैन ऑफ द मैच' के साथ ही सीरीज में तीन शतक लगाने के लिए 'मैन ऑफ द सीरीज' का अवॉर्ड भी मिला। पुजारा ने सीरीज में कुल 521 रन बनाए। इस सीरीज में भारत ने भारत ने एडिलेड में खेला गया पहला टेस्ट मैच 31 रनों से जीता था जबकि पर्थ में हुए दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 146 रनों से हराते हुए 1-1 से सीरीज बराबर कर दी। मेलबर्न में भारतीय टीम ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करते हुए मेजबानों का 137 रनों से हराकर सीरीज में 2-1 से बढ़त हासिल कर ली। सिडनी में चौथा टेस्ट ड्रॉ रहने पर टीम इंडिया ने 2-1 से ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीत ली है। बारिश के कारण पांचवें और अंतिम दिन का खेल शुरु नहीं हो पाया और अंपायरों ने लंच के बाद मैच ड्रॉ करने का फैसला किया। इसी के साथ ही भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया।
भारत की इस टेस्ट में अपनी पहली पारी में सात विकेट पर 622 बनाये थे वहीं मेजबान टीम अपनी पहली पारी में 300 रनों पर ही आउट हो गयी थी। इस प्रकार भारत ने 322 रनों की बढ़त मिलने के बाद मेजबान टीम को फालोआन खेलने बुलाया था पर खराब मौसम के कारण खेल कुछ ही ओवर चला और इसमें मेजबानों ने बिना किसी नुकसान के अपनी दूसरी पारी में छह रन बनाये।

Updated : 7 Jan 2019 8:14 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top