Top
Home > खेल > क्रिकेट > मयंक के अर्धशतक और पुजारा के शतक से भारत की ठोस शुरुआत, 303/4

मयंक के अर्धशतक और पुजारा के शतक से भारत की ठोस शुरुआत, 303/4

मयंक के अर्धशतक और पुजारा के शतक से भारत की ठोस शुरुआत, 303/4
X

राहुल और रहाणे रहे नाकाम
सिडनी: सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के शानदार अर्धशतक और चेतेश्वर पुजारा के शतक के साथ ही भारत ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच में अच्छा स्कोर बनाया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल समाप्त होने के समय तक अपनी पहली पारी में 4 विकेट पर 303 रन बना लिए थे। खेल समाप्त होने के समय हनुमा विहारी 39 और पुजारा 130 रनों पर खेल रहे थे। पहले दिन के खेल का आकर्षण पुजारा की धमाकेदार पारी रही। पुजारा ने पारी के 73वें ओवर की आखिरी गेंद पर फाइन लेग पर चौका लगाकर अपने टेस्ट करियर का 18वां शतक लगाया। यह पुजारा का मौजूदा सीरीज में तीसरा शतक है। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पुजारा ने छठा शतक लगाया है। पुजारा ने 199 गेंदों में 13 चौकों की सहायता से अपना शतक पूरा किया। वहीं सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने अपने दूसरे मैच में भी अर्धशतक लगाते हुए 77 रन बनाये और अपने को बेहतरीन सलामी बल्लेबाज साबित किया है। मयंक ने अपने पदार्पण मैच में ही अर्धशतक लगाया था।
इस मैच में दूसरे सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल एक बार फिर नाकाम रहे और 9 रन बनाकर ही हेजलवुड का शिकार बने। इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने पुजारा के साथ स्कोर आगे बढ़ाया। विराट भी 23 रन बनाकर हेजलवुड की गेंद पर आउट हुए। उपकप्तान आजिंक्य रहाण भी रन नहीं बना पाये और 18 के निजी स्कोर पर स्टार्क का शिकार बने।
भारतीय टीम ने चाय के समयतक दो विकेट पर 177 रन बना लिए थे। चाय के समय पुजारा 61 रन बनाकर वहीं कप्तान विराट कोहली 23 रन बनाकर खेल रहे थे। इन दोनो ने तीसरे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी निभाई। मयंक ने 77 रन बनाये। लंच के बाद मयंक और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 116 रन तक बनाये। दोनों ने लंच के बाद तेजी से खेलते हुए 178 गेंद पर ही 100 रन बना दिये। मयंक ने अपन पारी में स्पिनर नाथन लियोन के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाते हुए छक्के भी लगाये। मयंक आंखिरकार लियोन का शिकार बने । छक्का लगाने के प्रयास में वे मिशेल स्टार्क के हाथों कैच हुए। मयंक ने 112 गेंद में सात चौके और दो छक्के लगाये।
वहीं मेजबान टीम आस्ट्रेलिया ने सफलता मिलती न देखकर बल्लेबाजों को निशाना बनाना शुरु कर दिया। पुजारा 134 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने लंच से पहले लेग स्पिनर मार्नस लाबुशेन के ओवर में तीन चौके मारे। अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सुबह फिटनेस टेस्ट में सफल नहीं हुए ऐसे में उन्हें टीम में जगह नहीं मिली। भारतीय टीम ने दो बदलाव करते हुए रोहित शर्मा और इशांत शर्मा की जगह लोकेश राहुल और कुलदीप यादव को शामिल किया है।
आस्ट्रेलियाई टीम ने भी दो बदलाव करते हुए आरोन फिंच और मिशेल मार्श की जगह पीटर हैंड्सकोंब और लाबुशेन को अंतिम एकादश में जगह दी है। राहुल फिर नाकाम रहे और केवल 09 रन बनाकर पेवेलियन लौट गये।
इसके बाद मयंक ने पुजारा के साथ पहले घंटे में एक विकेट पर 46 रन बनाए। मयंक और पुजारा ने इसके बाद 104 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की।

Updated : 3 Jan 2019 7:58 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top