Top
Home > खेल > क्रिकेट > विराट, कुणाल के शानदार प्रदर्शन से भारत ने तीसरे टी20 में ऑस्ट्रेलिया को हराया

विराट, कुणाल के शानदार प्रदर्शन से भारत ने तीसरे टी20 में ऑस्ट्रेलिया को हराया

विराट, कुणाल के शानदार प्रदर्शन से भारत ने तीसरे टी20 में ऑस्ट्रेलिया को हराया
X

टी20 सीरीज 1-1 से बराबर
सिडनी: कप्तान विराट कोहली की अर्धशतकीय पारी और कुणाल पंड्या की शानदार गेंदबाजी से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे टी20 क्रिकेट मैच में 6 विकेट से हराकर तीन मैचों की टी20 सीरीज 1-1 से बराबर कर दी है। इस सीरीज का पहला मैच मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जीता था जबकि दूसरा बारिश के कारण नहीं हो पाया था। तीसरे मैच में मेजबान टीम के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट पर 164 रन बनाये। इस प्रकार भारतीय टीम को जीत के लिए 165 रनों का लक्ष्य मिला। कप्तान विराट के 61, रोहित शर्मा के 23 और शिखर धवन के 41 रनों की पारी से भारत ने 19.4 ओवरों में ही चार विकेट पर 168 रन बनाकर मैच जीत लिया। कुणाल को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिला। कुणाल ने 36 रन देकर चार विकेट लिए। इस मैच में भारतीय कप्तान विराट ने टी20 में अपना 19 वां अर्धशतक लगाया। विराट ने अपनी पारी में 41 गेंदों पर 4 चौके और 2 छक्के लगाकर अर्धशतक लगाया।
इस मैच में भारत की शुरुआत अच्छी रही और सलामी बल्लेबाज रोहित और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 67 रन बनाये। धवन के आउट होने के बाद सलामी बल्लेबाज रोहित भी ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए और आउट हो गए। रोहित को 7वें ओवर की पांचवीं गेंद पर स्पिनर एडम जम्पा ने आउट किया। रोहित ने 16 गेंदों में 23 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 1 चौका और 2 छक्के मारे। रोहित का विकेट भी 67 के स्कोर पर गिरा।
धवन नौ रनों से अपना अर्धशतक नहीं बना पाये और 41 रनों पर मिचेल स्टार्क का शिकार बने। लोकेश राहुल और ऋषभ पंत के लगातार आउट होने से भारतीय टीम को दो झटके लगे पर कप्तान विराट ने दिनेश कार्तिक के साथ टीम को लक्ष्य तक पहुंचा ही दिया। राहुल को ग्लेन मैक्सवेल ने 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर जबकि ऋषभ को 14वें ओवर की पहली गेंद पर एंड्रयू टाई ने पेवेलियन भेजा। राहुल ने 20 गेंदों पर 14 रन बनाए पर एक बार फिर वह नाकाम रहे और बड़ी पारी नहीं खेल पाये।
इससे पहले कंगारुओं की शुरुआत भी ठीक रही और पहले विकेट के लिए कप्तान फिंच और डीएम शॉर्ट ने 68 रन जोड़े शॉट 33 जबकि फिंच 28 रन बनाकर आउट हुए। इनके आउट होने के बाद मैक्डरमोट भी शून्य पर ही पेवेलियन लौट गये। वह पंड्या का शिकार बने। चौथा विकेट 90 के स्कोर ग्लेन मैक्सवेल का गिरा। मैक्सवेल ने 16 गेंदों में 13 रन बनाये। वह भी पांड्या का ही शिकार बने। इस प्रकार दो झटके लगने के बाद मेजबान टीम की रन गति कम हो गयी। इसके बाद एटी करे ने 27 रन बनाये जबकि स्टोयनिश 25 रन बनाकर नील 13 के साथ नाबाद रहे। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को 4 रन अतिरिक्त के रूप में मिले।
कुणाल ने बनाया रिकार्ड
पंड्या ने इस मैच में एक नया रेकॉर्ड अपने नाम किया है। पंड्या चार ओवरों में 36 रन देकर चार विकेट लेने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया में टी20 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। यह उनका निजी रूप से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।
इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में किसी स्पिनर द्वारा टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया ग्लेन मैक्सवेल के नाम था। मैक्सवेल ने इंग्लैंड के खिलाफ होबार्ट में 10 रन देकर तीन विकेट लिए थे।

Updated : 25 Nov 2018 8:39 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top