Top
Home > खेल > क्रिकेट > आईपीएल की शुरुआत आज: सीएसके और आरसीबी के बीच होगा पहला मुकाबला

आईपीएल की शुरुआत आज: सीएसके और आरसीबी के बीच होगा पहला मुकाबला

आईपीएल की शुरुआत आज: सीएसके और आरसीबी के बीच होगा पहला मुकाबला
X

रात आठ बजे से शुरु होगा मैच

चेन्नै: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन का शुरुआती मुकाबला शनिवार को गत चैंपिंयन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के बीच होगा। महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई आईपीएल में अपनी जीत का सिलसिला इस बार भी बरकरार रखने उतरेगी। वहीं कप्तान विराट कोहली की आरसीबी इस बार जीत दर्ज करना चाहेगी। आंकड़ों पर नजर डालें तो अब तक आईपीएल में इन दोनों टीमों के बीच कुल 23 मुकाबले हुए हैं, इनमें चेन्नई का पलड़ा हमेशा से ही भारी रहा है। साल 2008 से लेकर 2018 तक खेले गए मुकाबलों में 15 मैच चेन्नई की टीम जीतने में कामयाब रही है, वहीं आरसीबी केवल आधे सात ही जीती है। एक मैच ड्रॉ रहा है। चेन्नई की टीम में इस सत्र में भी कई अनुभवी खिलाड़ी मौजूद हैं जो टीम को अपने बल पर जीत दिला सकते हैं।

मुकाबला शुरु होने से पहले ही सुपर किंग्स को उसके तेज गेंदबाज लुंगी गिडी के बाहार होने से जरुर करार झटका लगा है। अब टीम के पास केवल ड्वेन ब्रावो एकमात्र विदेशी तेज गेंदबाज बचे हैं। ऐसे में उसके स्पिनरों को अहम भूमिका निभानी होगी। टीम में रविंद्र जडेजा, अनुभवी हरभजन सिंह, मिशेल सैंटनर, इमरान ताहिर और कर्ण शर्मा जैसे विकल्प मौजूद हैं। टीम के कोच स्टीफन फ्लेमिंग को स्पिनर सैंटनर से काफी उम्मीदें हैं। इस बार इमरान ताहिर अच्छी फॉर्म में हैं।

सैंटनर, ताहिर के अलावा फाफ डु प्लेसिस के भी टीम से जुड़ने की उम्मीद है।

पिछले सत्र की बात करें तो साल 2018 में इन दोनों टीमों के बीच दो मुकाबले खेले गए और इन दोनों ही मुकाबलों को चेन्नई जीती थी। आरसीबी के लिए चेन्नई को हराना इस सीजन भी आसान नहीं होगा क्योंकि घरेलू मैदान पर इस टीम का रिकॉर्ड दूसरे टीमों की तुलना में ज्यादा बेहतर रहा है हालांकि दोनो ही टीमें स्टार खिलाड़ियों से भरी हुई हैं।

धोनी की चेन्नई में पिछले सत्र में शामिल खिलाड़ी ही हैं। वहीं आरसीबी ने सफलता के लिए कुछ नए खिलाड़ियों को भी शामिल किया है। इन खिलाड़ियों में युवा शिवम दुबे, ऑस्ट्रेलिया के मार्क्स स्टोइनिस और वेस्टइंडीज के शिमरन हेटमायर जैसे आक्रामक खिलाड़ी हैं।

इस बार विराट की कप्तानी वाली यह टीम अपनी किस्मत पलटने के इरादों से उतरेगी। टीम की बल्लेबाजी पहले की ही तरह ताकतवर है। टीम में विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, शिमरॉन हेटमेयर और हिम्मत सिंह के रूप में बेहतरीन बल्लेबाज हैं।

शिमरॉन हेटमेयर ने वेस्ट इंडीज टीम के भारत दौरे पर शानदार प्रदर्शन किया था। कप्तान विराट अभी विश्व के नंबर एक बल्लेबाज हैं और उन्होंने पहले भी कई बार अपने दम पर कई मैचों का रुख बदला है।

इस बार क्विंटन डि कॉक को की जगह विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन को लिया गया है। क्लासेन विकेट कीपिंग के साथ नंबर 5 या 6 पर आकर आक्रामक बल्लेबाजी कर सकते हैं।

24 खिलाड़ियों वाले आरसीबी के दल में 8 ऑलराउंडर खिलाड़ी भी शामिल हैं। ये हैं शिवम दुबे, पवन नेगी, कोलिन डि, मोइन अली, आकाशदीप नाथ, वॉशिग्टन सुंदर, मारकस स्टॉयनिस, गुरकीरत मान। इनमें से मोइन अली, मारकस स्टोइनिस और वॉशिंग्टन सुंदर ऐसे खिलाड़ी हैं, जो आरसीबी के लिए गेंदबाजी से लेकर शुरुआत करने में भी सक्षम हैं। टीम की बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजी भी अच्छी है। 8 ऑलराउंडरों के अलावा टीम में 8 खिलाड़ी गेंदबाज के रूप में भी मौजूद हैं।

टीम के मुख्य तेज गेंदबाज उमेश यादव ने पिछले सीजन में शानदार प्रदर्शन किया था और अपनी टीम को हर बार शुरुआती विकेट दिलाए हैं। इस बार भी उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी। उमेश के साथ ही यहां टीम को अनुभवी टिम साउदी, नाथन कूल्टर नाइल जबकि घरेलू खिलाड़ियों में नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज और कुलवंत खजरौलिया जैसे युवा तेज गेंदबाजों का साथ मिलेगा।


Updated : 22 March 2019 6:55 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top