Top
Home > खेल > क्रिकेट > भारतीय टीम बढ़त बरकरार रखने, ऑस्ट्रेलिया वापसी के इरादे से उतरेगी

भारतीय टीम बढ़त बरकरार रखने, ऑस्ट्रेलिया वापसी के इरादे से उतरेगी

भारतीय टीम बढ़त बरकरार रखने, ऑस्ट्रेलिया वापसी के इरादे से उतरेगी
X

-दोपहर एक बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा मैच

नागपुर: भारतीय टीम मंगलवार को यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय क्रिकेट मैच में जीत का सिलसिला बरकरार रखने उतरेगी। पहले एकदिवसीय मैच में मिली जीत से भी टीम का आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है हालांकि टीम के प्रमुख बल्लेबाज असफल रहे थे और अंत में अनुभवी महेन्द्र सिंह धोनी और केदार जाघव ने टीम को जीत दिलाई थी। भारतीय टीम अब इस मैच में उन गलतियों को नहीं दोहराना चाहेगी। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली बड़ी पारी खेलना चाहेंगे। भारतीय टीम के लिए अच्छी बात यह है कि जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी सहित उसके सभी गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। भारतीय टीम अभी सीरीज में 1-0 से आगे है। विश्व कप से पहले भारत को अब सिर्फ चार एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच और खेलने हैं और ऐसे में मेजबान टीम इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए 'दो उपलब्ध स्थानों' पर खिलाड़ियों को चुनने की कोशिश करेगी जबकि बाकी खिलाड़ियों का चयन जाना लगभग तय है। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन हैदराबाद में विफल रहे पर उन्हें एक और मौका दिए जाने की उम्मीद है। ऐसे में लोकेश राहुल के खेलने की संभावना कम है लेकिन अगर उन्हें मौका मिलता है तो वह इसका पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेंगे।

उप कप्तान रोहित शर्मा और कप्तान कोहली की जोड़ी किसी भी मैच को पलट सकती है। कोहली ने पहले एकदिवसीय में 44 रन बनाए थे। रोहित और कोहली अगर एक साथ चल जाते हैं तो फिर कंगारुओं की परेशानी बढ़ सकती है। युवा बल्लेबाज अंबाती रायुडू पहले मैच में नाकाम रहे लेकिन उनकी क्षमता और टीम प्रबंधन से मिल रहे समर्थन को देखते हुए अंतिम एकादश में उनकी जगह तय मानी जा रही है। वहीं केदार जाधव ने पहले एकदिवसीय में नाबाद 81 रन की पारी खेलकर अपना दावा भी पेश किया है और छठे नंबर पर उन्होंने अपनी तकरीबन पक्की कर ली है। वह आफ स्पिन गेंदबाजी करने की क्षमता के कारण टीम के लिए बेहतर विकल्प हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने भी पहले एकदिवसीय में नाबाद अर्धशतक लगाया। धोनी ने नाबाद 59 रन की पारी खेली और दिखा दिया कि उनमें अब भी दम बाकी है। धोनी और जाधव ने शीर्ष क्रम के विफल रहने के बाद मध्यक्रम में अहम साझेदारी की। धोनी पिछले कुछ समय से अच्छी फार्म में हैं और प्रत्येक अच्छे प्रदर्शन के साथ विश्व कप से पहले उनके मनोबल में इजाफा ही होगा।

भारतीय टीम आलराउंडर विजय शंकर की जगह युवा ऋषभ पंत को मौका दे सकती है। विजय शंकर पहले एकदिवसीय अच्छी गेंदबाजी नहीं कर पाये। भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की कमान जसप्रीत बुमराह संभालेंगे जबकि मो मोहम्मद उनके जोड़ीदार रहेंगे। वहीं चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव स्पिन आक्रमण की अगुआई कर रहे हैं और बीच के ओवरों में प्रभावी रहे हैं। ऐसे में अनुभवी रविंद्र जडेजा और युजवेंद्र चहल में से किसे अवसर मिलता है यह देखना होगा। जडेजा ने पहले एकदिवसीय में अपनी गेंदबाजी से कंगारुओं पर अंकुश जरुर लगाया पर वह विकेट हासिल नहीं कर पाये। वहीं दूसरी तरफ आस्ट्रेलियाई टीम इस मैच को जीतकर सीरीज में बराबरी पर आना चाहेगी। मेहमान टीम के लिए कप्तान आरोन फिंच की फार्म परेशानी का सबब बनती जा रही है। टी20 श्रृंखला में शून्य और आठ रन की पारियां खेलने वाले फिंच पहले एकदिवसीय में भी रन नहीं बना पाये। ऐसे में फिंच अब अच्छी पारी खेलकर फार्म में वापसी करना चाहेंगे। पहले एकदिवसीय में सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा, ग्लेन मैक्सवेल और आलराउंडर मार्कस स्टोइनिस बड़ी पारी नहीं खेल पाये थे और अपनी इस गलती को अब ठीक करना चाहेंगे। युवा पीटर हैंड्सकोंब और विकेटकीपर एलेक्स केरी भी बेहतर प्रदर्शन का प्रयास करेंगे। गेंदबाजी में लेग स्पिनर एडम जंपा अहम भूमिका निभा सकते हैं पहले एकदिवसीय में उन्होंने काफी प्रभावशाली गेंदबाजी की थी। तेज गेंदबाज पैट कमिंस और नाथन कोल्टर नाइल भी भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने का कोई अवसर नहीं छोड़ेंगे। आस्ट्रेलियाई टीम इस मैच में जेसन बेहरेनडोर्फ की जगह एंड्रय टाइ को उतारेगी।

टीमें इस प्रकार हैं: भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, विजय शंकर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, सिद्दार्थ कौल, केएल राहुल और रवींद्र जडेजा।

आस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), डार्सी शार्ट, शान मार्श, मार्कस स्टोइनिस, उस्मान ख्वाजा, एलेक्स केरी, पीटर हैंड्सकोंब, एश्टन टर्नर, एडम जंपा, जेसन बेहरेनडोर्फ, झाय रिचर्डसन, पैट कमिंस, एंड्रयू टाइ, नाथन कोल्टर नाइल और नाथन ल्योन।


Updated : 4 March 2019 8:56 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top