Top
Home > खेल > क्रिकेट > भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला एकदिवसीय आज, युवाओं को मिल सकता अवसर

भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला एकदिवसीय आज, युवाओं को मिल सकता अवसर

भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला एकदिवसीय आज, युवाओं को मिल सकता अवसर
X

दोपहर एक बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा मुकाबला

हैदराबाद: भारतीय टीम शनिवार को यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले एकदिवसीय क्रिकेट मैच में जीत के इरादे से उतरेगी। भारतीय टीम इस मैच में उतरने के दौरान टी20 सरीज में मिली हार से सबक लेते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहेगी। आगामी विश्व कप को देखते हुए यह सीरीज बेहद अहम मानी जा रही है। ऐसे में कप्तान विराट कोहली युवा खिलाड़ियों को अवसर देना चाहेंगे ताकि विश्व कप से पहले उनकी क्षमताएं देखीं जा सकें। कम से कम चार खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखा जायेगा और इनका प्रदर्शन तय करेगा कि उन्हें विश्व कप टीम में प्रवेश मिलेगा या नहीं। लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, विजय शंकर और सिद्धार्थ कौल ये चार खिलाड़ी हैं जो ब्रिटेन जाने वाली 15 सदस्यीय टीम में दो उपलब्ध स्थान के लिये संघर्ष करेंगे। खराब फार्म से निकले राहुल ने दो टी20 में 50 और 47 रन की पारी खेली, वह अच्छी लय में हैं और शीर्ष क्रम में उन्हें और मौके मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के प्रदर्शन पर लगी हैं। इस खिलाड़ी की मैच में जीत दिलाने की क्षमता को देखते हुए टीम प्रबंधन अंतिम फैसला करने से पहले उसे कुछ और मैच देना चाहेगा।

अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज महेन्द सिंह धोनी भी अभ्यास के दौरान चोटिल हो गये हैं और अगर वह फिट नहीं हुए तो ऋषभ का इस मैच में खेलना तय हो जाएगा।

वहीं युवा ऑलराउंडर विजय शंकर अभी गेंदबाजी में अपने को साबित नहीं कर पाये हैं पर हार्दिक पंड्या की खराब फिटनेस को देखते हुए वह दूसरे आल राउंडर के स्थान पर दावा करने के लिये दौड़ में बने रहेंगे पर पंड्या पहली पसंद रहेंगे। वहीं कौल टीम में रिजर्व तेज गेंदबाज के रूप में जगह बना सकते हैं। तेज गेंदबाजी पर नजर डालें तो मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह पहली पसंद हैं, जिससे कौल को अपनी काबिलियत साबित करने के लिये शायद दो मैच मिल सकते हैं।

अम्बाती रायुडू, अनुभवी आल राउंडर केदार जाधव और शमी भारतीय टीम में वापसी कर चुके हैं ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच और उनके खिलाड़ियों के लिये एकदिवसीय सीरीज पूरी तरह से अलग तरह अलग होगी। वहीं कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ओर युजवेंद्र चहल की जोड़ी मध्य के ओवरों में रन गति पर लगाम कसने का काम करेगी। जाधव की गेंदबाजी का सामना करने में ग्लेन मैक्सवेल, डार्सी शार्ट, मार्कस स्टोइनिस और शॉन मार्श को परेशानी हो सकती है। बुमराह को एक या दो मैचों में आराम दिया जा सकता है क्योंकि वह विश्वकप में भारत के मुख्य गेंदबाज होंगे। वहीं दूसरी ओर आस्ट्रेलियाई टीम जीत की लय को जारी रखना चाहेंगी। नाथन लियोन की मौजूदगी उसके स्पिन विभाग को पैना करेगी जिसमें उनके साथ एडम जम्पा होंगे। वहीं केन रिचर्डसन की जगह शामिल हुए एंड्रयू टाई आईपीएल फ्रेंचाइजी के अनुभव का फायदा उठाना चाहेंगे। विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स केरी को भी अवसर मिल सकता है। कप्तान

फिंच ने कहा कि केरी को टीम में मौका मिल सकता है

क्योंकि 'एलेक्स को जब भी मौके मिले हैं, उसने अच्छा किया है।

दोनो टीमें इस प्रकार है :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अम्बाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, विजय शंकर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, सिद्धार्थ कौल, लोकेश राहुल, रविंद्र जडेजा।

आस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), डार्सी शार्ट, शॉन मार्श, मार्कस स्टोइनिस, उस्मान ख्वाजा, एलेक्स कारे, पीटर हैंड्सकोंब, एशटन टर्नर, एडम जम्पा, जेसन बेहरेनडोर्फ, जाय रिचर्डसन, पैट कमिंस, एंड्रयू टाई, नाथन कूल्टर नाइल, नाथन लियोन।

Updated : 1 March 2019 9:44 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top