Top
Home > खेल > क्रिकेट > न्यूजीलैंड ने चौथे एकदिवसीय में भारत को आठ विकेट से हराया

न्यूजीलैंड ने चौथे एकदिवसीय में भारत को आठ विकेट से हराया

न्यूजीलैंड ने चौथे एकदिवसीय में भारत को आठ विकेट से हराया
X

मैन ऑफ द मैच बोल्ट
हैम्लिटन: टेंट बोल्ट और न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने घातक गेंदबाजी करते हुए चौथे एकदिवसीय क्रिकेट मैच में भारतीय टीम को आठ विकेट से हरा दिया। इसी के साथ मेजबान टीम न्यूजीलैंड ने पांच मैचों की सीरीज को 3-1 करने में सफलता हासिल की है। रोहत शर्मा की कप्तानी में उतरी भारतीय टीम इस मैच में कीवी गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पायी और पूरी टीम 30.5 ओवर में ही 92 रनों पर ही सिमट गई। इसके बाद मेजबान कीवी टीम ने 14.4 ओवर में ही दो विकेट पर 93 रन के छोटे से लक्ष्य को आसानी से हासिल कर मैच जीत लिया। मेजबान तेज गेंदबाज बोल्ट ने एकदिवसीय करियर में पांचवीं बार पांच विकेट लिए। इसी के साथ उन्होंने न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज रिचर्ज हेडली के रेकॉर्ड की बराबरी की। बोल्ट ने रोहित, धवन, शुभमन, केदार जाधव और पंड्या को आउट किया। वहीं गेंदबाज कोलिन डि ने 26 रन देकर 3 विकेट लिए। इसके अलावा स्पिनर टॉड ऐसल और जेम्स नीशाम ने 1-1 विकेट लिया। भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन इस एकदिवसीय में काफी खराब रहा और उसने अपना दूसरा सबसे कम स्कोर बनाया है। यह एकदिवसीय में भारत का सातवां सबसे कम स्कोर है। लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान न्यूजीलैंड की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के ओवर की पहली गेंद पर ही मार्टिन गप्टिल (14) ने छक्का लगाया, दूसरी और तीसरी पर लगातार चौके लगाए और पांचवीं गेंद पर वह हार्दिक पंड्या के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद कप्तान केन विलियमसन (11) को भुवी ने विकेट के पीछे कैच कराया। उन्होंने 18 गेंदों पर 2 चौके लगाए।
इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसके सलामी बल्लेबाज 23 रन तक ही आउट हो गये। आधी टीम मात्र 33 रन के स्कोर पर ही आउट हो गयी। पहला विकेट शिखर धवन के रूप में 21 के टीम स्कोर पर गिरा और फिर कप्तानी संभाल रहे रोहित शर्मा भी सात रन बनाकर बोल्ट की गेंद पर आउट हुए। भारतीय टीम के लगातार 3 विकेट 33 के स्कोर पर गिरे। अंबाती रायुडू खाता खोले बिना ही पेवेलियन लौट गये और दिनेश कार्तिक को शून्य पर ही कोलिन ने अपना शिकार बनाया, वहीं पदार्पण कर रहे युवा बल्लेबाज शुभमन गिल नौ रनों पर ही पेवेलियन लौट गये। इस प्रकार भारत की आधी टीम 33 के स्कोर तक ही आउट हो गयी। टीम के केवल चार बल्लेबाज ही दो अंकों तक पहुंच पाये।
ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने बोल्ट के ओवर में 3 चौके लगाये पर 20वें ओवर की चौथी गेंद पर उनको भी बोल्ट ने विकेट के आउट कर भारत की रही सही उम्मीदों पर भी पानी फेर दिया। पंड्या ने 20 गेंदों की अपनी पारी में 4 चौकों की मदद से 16 रन बनाए। कुलदीप यादव ने 15 और युजवेंद्र चहल ने 9वें विकेट के लिए 25 रन बनाये। कुलदीप को 80 के टीम स्कोर पर ऐसल ने शिकार बनाया।
भारत के लिए सबसे अधिक युजवेंद्र चहल ने नाबाद 18 रनों की पारी खेली। चहल ने 37 गेंदों का समाना किया जिसमें उन्होंने तीन चौके भी लगाए। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के आगे भारतीय बल्लेबाज पूरी तरह से संघर्ष करते नजर आए। भारतीय टीम की ओर से सबसे बड़ी 25 रनों की साझेदारी दसवें विकेट के लिए कुलदीप और चहल के बीच हुई। इस साझेदारी में कुलदीप यादव ने 33 गेंदों का सामना करते हुए 15 रनों का योगदान दिया। आखिर में बल्लेबाजी करने आए खलील अहमद ने चार गेंद में पांच रनों का योगदान दिया। मध्यक्रम में अंबाटी रायडू (0), दिनेश कार्तिक (0) और केदार जाधवन (1) पूरी तरह से नाकाम रहे।

Updated : 31 Jan 2019 8:07 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top