Top
Home > खेल > क्रिकेट > रोहित की कप्तानी में जीत का सिलसिला बरकरार रखने उतरेगी टीम इंडिया

रोहित की कप्तानी में जीत का सिलसिला बरकरार रखने उतरेगी टीम इंडिया

रोहित की कप्तानी में जीत का सिलसिला बरकरार रखने उतरेगी टीम इंडिया
X

मेजबान टीम प्रतिष्ठा बचाने उतरेगी
हैमिल्टन: रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया यहां मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ गुरुवार को होने वाले चौथे एकदिवसीय क्रिकेट मुकाबले में जीत की लय बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी। पहले तीन एकदिवसीय मैच में जीत के साथ ही भारतीय टीम ने पहले ही पांच मैचों की यह सीरीज जीत ली है और ऐसे में वह आत्मविश्वास से भरी हुई है। नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिये जाने के बाद रोहित अब इन दो मैचों में कप्तानी करेंगे। भारतीय टीम इस मैच में युवा खिलाड़ियों को अवसर दे सकती है। वहीं मेजबान टीम भी माना जा रहा है कि बदलावों के साथ उतरेगी उसका लक्ष्य किसी भी प्रकार मैच जीतकर प्रतिष्ठा बचाना रहेगा।
रोहित इस मैच में उतरते ही अपना 200 वां एकदिवसीय खेलेंगे और यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह भारत के 14 क्रिकेटर होंगे। इसके साथ ही इस मैच में रोहित पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी का सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकार्ड भी तोड़ सकते हैं। रोहित ने तीसरे एकदिवसीय में 215वां छक्का लगाकर धोनी की बराबरी की थी। गुरूवार को होने वाले चौथे मैच में रोहित को एक छक्का लगाते ही धोनी का यह रिकार्ड तोड़ते हुए भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे।
इस मैदान की बल्लेबाजों की सहायक पिच पर मेजबान गेंदबाजों के लिए भारतीय बल्लेबाजों को रोकना बेहद कठिन होगा। इस मैच को जीतकर भारत 4-0 की बढ़त बना लेता है तो उसकी यह न्यूजीलैंड में अब तक की सबसे बड़ी जीत होगी।
विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी की मांसपेशी की चोट अगर ठीक नहीं होती तो उनकी जगह दिनेश कार्तिक उतर सकते हैं। पिछले मैच में भी दिनेश ने अच्छी बल्लेबाजी की थी।
वहीं प्रतिभाशाली बल्लेबाज शुभमन गिल को भी विराट की जगह खेलने का मौका दिया जा सकता है। कोहली ने माउंट मोनगानुई में जीत के बाद कहा था, 'जब मैं 19 साल का था तो शुभमन का 10 प्रतिशत भी नहीं था।' इससे लगता है कि कोच रवि शास्त्री और कप्तान रोहित शुभमन को चौथे नंबर पर मौका दे सकते हैं।
वहीं गेंदबाजी में कुलदीप यादव 8 और युजवेंद्र चहल 6 विकेट ले चुके हैं। दो बार मैन ऑफ द मैच रह चुके मोहम्मद शमी को भी आराम दिया जा सकता है, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज की शुरुआत के बाद से लगातार खेल रहे हैं। शमी को आराम देने पर खलील अहमद या मोहम्मद सिराज को मौका मिल सकता है।
वहीं दूसरी ओर मेजबान न्यूजीलैंड के लिए यह सीरीज अब तक बेहद खराब रही है। उसके बल्लेबाजों के साथ ही गेंदबाज भी प्रभावी साबित नहीं हुए हैं। कप्तान केन विलियमसन अच्छी शुरुआत को बड़ी पारियों में नहीं बदल पाए। मार्टिन गप्टिल फ्लाप रहे हैं। टॉम लाथम और रोस टेलर के प्रदर्शन में निरंतरता नहीं है। गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट को छोड़ दें तो अन्य गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने में विफल रहे हैं। इसी कारण हरफनमौला जिमी नीशाम को टीम में शामिल किया गया है।
दोनो टीमें इस प्रकार हैं :
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, शुभमन गिल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद, रविंद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या।
न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, टॉम लाथम, मार्टिन गप्टिल, कॉलिन डि, ट्रेंट बोल्ट, हेनरी निकोल्स, टाड एस्टल, लोकी फर्ग्युसन, मैट हेनरी, कॉलिन मुनरो, जिमी नीशाम, मिशेल सैंटनर और टिम साउथी।

Updated : 30 Jan 2019 6:56 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top