Top
Home > खेल > क्रिकेट > न्यूजीलैंड में जीत के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम

न्यूजीलैंड में जीत के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम

न्यूजीलैंड में जीत के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम
X

सुबह 7:30 से शुरु होगा मुकाबला पहला एकदिवसीय
नेपियर: ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत से उत्साहित टीम इंडिया अब मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ यहां पहले एकदिवसीय क्रिकेट मुकाबले में जीत की लय बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी। भारतीय टीम के बल्लेबाज और गेंदबाज इस समय अच्छे फॉर्म में हैं और आगामी विश्व कप को देखते हुए टीम इस सीरीज में अपना सर्व श्रेष्ठ प्रदर्शन देने का प्रयास करेंगे। टीम इंडिया के पास जहां सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन हैं, वहीं टीम के पास मध्यक्रम में कप्तान विराट कोहली हैं। अनुभवी महेन्द्र सिंह धोनी के लय में होने से टीम का उत्साह और बढ़ा है। धोनी अपनी मैच फिनिशर की भूमिका में रहेंगे। भारतीय टीम के पास तेज गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार,मोहम्मद शमी जबकि स्पिनरों में कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा के साथ ऑलराउंडर विजय शंकर है। टीम में उभरते क्रिकेटर शुभमन गिल को पहली बार शामिल किया गया है अब देखना है उन्हें और विजय शंकर को अंतिम ग्यारह में अवसर मिलता है या नहीं। वहीं दूसरे और मेजबान टीम को भी कम आंकना भूल होगी। मेजबान टीम के पास कप्तान केन विलियमसन के अलावा और रॉस टेलर और मार्टिन गप्टिल जैसे बल्लेबाज हैं जबकि ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी जैसे तेज गेंदबाज हैं।
भारतीय टीम जहां ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद यहां पहुंची है, वहीं मेजबान कीवियों ने अपने मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ 3-0 की जबरदस्त जीत की है। ऐसे में देखा जाए तो दोनों ही टीमें फॉर्म में है।
आंकड़ों पर नजर डालें तो नेपियर के मैदान पर भारत और मेजबानों के बीच कुल 6 मैच खेले गए हैं। इसमें से भारतीय टीम दो मुकाबले जीतने में सफल रही है, जबकि 4 में उसे मेजबान टीम से हार मिली है। दूसरी ओर, कीवी टीम ने यहां कुल 40 मैच खेले हैं, जबकि 24 मैच जीते हैं। 13 में उसे हार मिली और दो मैच टाई रहे। एक मैच का परिणाम नहीं निकला। भारत और न्यूजीलैंड के बीच आखिरी एकदिवसीय यहां 19 जून, 2014 को खेला गया था। इस मैच में मेजबान टीम ने जीती थी।
भारत के बाद ही कीवी क्रिकेट बोर्ड ने भी शुरुआती तीन एकदिवसीय मैच के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की सीरीज के दौरान कड़ी टक्कर होने की संभावना है।
दोनो टीमें इस प्रकार हैं :
न्यूजीलैंड टीम :केन विलियमसन( कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, डग ब्रेकवेल, कोलिन, लॉकी फर्ग्यूसन, मार्टिन गप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लैथम (विकेट कीपर), कोलिन मुनरो, हेनरी निकोलस, मिचेल सेंटनर, ईश सोढी, टिम साउदी, रॉस टेलर।
भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, के खलील अहमद, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, शुभमन गिल।

Updated : 22 Jan 2019 9:10 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top