Top
Home > खेल > क्रिकेट > कुलदीप की शानदार गेंदबाजी, ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोआन खेलते हुए बनाये छह रन

कुलदीप की शानदार गेंदबाजी, ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोआन खेलते हुए बनाये छह रन

कुलदीप की शानदार गेंदबाजी, ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोआन खेलते हुए बनाये छह रन
X

सिडनी: बारिश और खराब रोशनी के कारण भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीत का इंतजार एक दिन और बढ़ गया है। खराब मौसम के कारण चौथे दिन सिर्फ 25.2 ओवर का खेल हो पाया। इसके बाद भी भारतीय गेंदबाजों विशेषकर स्पिनर कुलदीप यादव ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करते हुए मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहली पारी में 300 रनों पर ही समेटकर 31 साल बाद फॉलोआन खेलने के लिए विवश कर दिया। कुलदीप ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर अपने पहले ही टेस्ट में 99 रन देकर पांच विकेट लिए।
इससे पहले मेजबान टीम ने अंतिम बार 1988 में अपनी धरती पर फॉलोआन खेला था। भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 622 रन बनाकर पारी घोषित की थी। इस प्रकार भारतीय टीम को पहली पारी के आधार पर 322 रनों की बढ़त मिली थी। आस्ट्रेलिया ने फॉलोआन खेलते हुए दूसरी पारी में दिन का खेल समाप्त होने के समय तक बिना किसी नुकसान के चार ओवर में छह रन बनाए। सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस दो जबकि उस्मान ख्वाजा चार रन बनाकर खेल रहे थे।
खराब रोशनी के कारण चाय के विश्राम के बाद खेल दोबारा शुरू नहीं हो पाया। ऐसे ऑस्ट्रेलियाई टीम अब भी भारत से 316 रन पीछे है। अंपायरों ने चाय के विश्राम के बाद एक घंटे तक मौसम में सुधार का इंतजार किया। इसके बाद बारिश दोबारा शुरू हो गई और स्थानीय समयानुसार शाम पांच बजकर 20 मिनट पर अंपायरों ने दिन का खेल खत्म करने का फैसला किया। अब एक दिन का खेल बचा ऐसे में भारत की उम्मीदें मौसम पर टिकीं हैं। सुबह का सत्र बारिश और खराब रोशनी की भेंट चढऩे के बाद स्थानीय समयानुसार एक बजकर 50 मिनट पर खेल शुरू हुआ।
भारत ने सुबह तुरंत ही नई गेंद ली और टीम को सफलता भी मिली। मोहम्मद शमी (58 रन पर दो विकेट) ने खेल शुरू होने पर छठी गेंद पर ही पैट कमिंस 25 को बोल्ड कर दिया। कमिंस शमी की गेंद को बिलकुल भी नहीं समझ पाए और अपने स्टंप गंवा बैठे। जसप्रीत बुमराह ने पीटर हैंड्सकोंब 37 को पेवेलियन भेजा। हैंड्सकोंब बुमराह की गेंद को विकेटों पर खेल गए। कुलदीप ने नाथन लियोन को शून्य पर ही आउट कर आस्ट्रेलिया को नौवां झटका दिया। हेजलवुड और मिशेल स्टार्क (नाबाद 29) ने 10वें विकेट के लिए 42 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 300 रन तक पहुंचाया।
कुलदीप ने हेजलवुड को पगबाधा करके ऑस्ट्रेलिया की पारी को समेट दिया। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इसके बाद मेजबानों को फॉलोआन खेलने के लिए कहा।

Updated : 6 Jan 2019 10:19 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top