Top
Home > खेल > क्रिकेट > पुजारा के शतक और विराट के अर्धशतक से भारत का विशाल स्कोर

पुजारा के शतक और विराट के अर्धशतक से भारत का विशाल स्कोर

पुजारा के शतक और विराट के अर्धशतक से भारत का विशाल स्कोर
X

मेजबान ऑस्ट्रेलिया पर शिकंजा कसा
मेलबर्न: चेतेश्वर पुजारा के शानदार शतक 106 रन और कप्तान विराट कोहली के 82 रनों की शानदार पारी की सहायता से भारत ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के दूसरे अपनी पहली पारी सात विकेट पर 443 रनों पर ही घोषित कर दी। इसके बाद दिन का खेल समाप्त होने के समय तक मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बिना किसी नुकसान के आठ रन बना लिए थे। सलामी बल्लेबाजों मार्कस हैरिस नाबाद पांच और आरोन फिंच नाबाद तीन रनों पर खेल रहे थे। इस प्रकार पहली पारी के आधार पर मेजबान टीम अभी भी भारत से 435 रन पीछे है।
पुजारा ने लगाया 17 शतक: दूसरे दिन के खेल का आकर्षण पुजारा का 17 टेस्ट शतक रहा। वहीं विराट अपनी 82 रनों की पारी के साथ ही ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गये। पहले दिन जहां मयंक अग्रवाल ने 76 बनाये थे, वहीं दूसरे दिन रोहित शर्मा ने नाबाद 63 रन बनाये। पुजारा और कोहली के बीच तीसरे विकेट के लिये 170 रन की साझेदारी हुइई। इसके बाद रोहित ने अंजिक्य रहाणे 34 के साथ 62 और ऋषभ पंत 39 के साथ 76 रन की दो अहम साझेदारियां खेलीं। वहीं मेजबान टीम की ओर से पैट कमिन्स ने 72 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि मिशेल स्टार्क ने 87 रन देकर वहीं जोश हेजलवुड और नाथन लियोन को एक-एक विकेट मिला।
इससे पहले भारत ने बुधवार को दो विकेट पर 215 रन आगे खेलना शुरु किया। कोहली ने दिन के पहले ओवर में ही 110 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। पहले घंटे में दोनों बल्लेबाजों ने तेजी से रन बनाये लेकिन इसके बाद आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने अंकुश लगाना प्रारंभ किया।
पैट कमिन्स ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए बल्लेबाजों को कोई अवसर नहीं दिया। उनका स्पिनर नाथन लियोन ने अच्छा साथ दिया। भारतीय बल्लेबाज ने इस दौरान कुछ अच्छे शॉट लगाये। वहीं दूसरी तरफ कल 47 रन के निजी योग पर आउट होते होते बचे विराट को गेंदबाजों ने लगातार परेशानी में रखा। सुबह के सत्र में 28 ओवर में केवल 62 रन बने। पुजारा ने लंच से ठीक पहले 280 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। दूसरे दिन गुरुवार को लंच तक दो विकेट पर 277 रन बनाये। लंच के समय पुजारा 103 और कप्तान विराट कोहली 69 रन पर खेल रहे थे।
भारत ने पुजारा के शतक और कप्तान विराट के अर्धशतक की सहायता से चाय के समय तक अपनी पहली पारी में चार विकेट के नुकसान पर 346 रन बना लिए थे। चाय के समय अंजिक्य रहाणे 30 और रोहित शर्मा 13 रन पर खेल रहे थे। दूसरे दिन की शुरूआत में कप्तान विराट और पुजारा ने अच्छी शुरूआत करते हुए टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया। विराट 82 रन बनाकर आउट हुए उस समय तक भारतीय टीम ने 293 रन बना लिए थे।
आक्रामक बल्लेबाज रोहित ने 97 गेंदों पर अपना दसवां अर्धशतक पूरा किया।

Updated : 27 Dec 2018 7:59 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top