Top
Home > खेल > क्रिकेट > ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक मुकाबले में भारत को चार रनों से हराया

ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक मुकाबले में भारत को चार रनों से हराया

ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक मुकाबले में भारत को चार रनों से हराया
X

धवन ने 42 गेंद में 76 रन बनाये
ब्रिस्बेन: ऑस्ट्रेलिया ने यहां खेले गये पहले टी-20 क्रिकेट मैच में भारत को चार रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। वर्षा बाधित यह टी20 मैच बेहद रोमांचक रहा पर अंत में मेजबान टीम ने चार रनों से भारतीय टीम को हरा दिया। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 42 गेंद में 76 रनों की लाजवाब पारी खेली पर वह टीम को जीत नहीं दिला पाये। शिखर के अलावा ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक ने भी टीम को जीत दिलाने के काफी प्रयास किया पर अंतिम ओवरों में ये दोनो ही दबाव का सामना नहीं कर पाये और विकेट गंवा बैठे।
इस मैच में टॉस जीतकर भारत ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। मेजबान ऑस्ट्रेलयाई टीम ने बारिश के कारण 17 ओवर के किये गये मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 158 रन बनाये। इसके बाद डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार भारतीय टीम को जीत के लिए 174 रन का लक्ष्य मिला। इसके जवाब में टीम इंडिया 7 विकेट पर 169 रन बना सकी। जीत के लिए भारत को अंतिम ओवरों में 13 रन की जरुरत थी पर वह केवल 8 रन बना सकी। ऋषभ और कार्तिक की जोड़ी जब तक मैदान में थी टीम इंडिया जीतती नजर आ रही थी पर ऋषभ के आउट होने के बाद टीम इंडिया बिखर गई और मैच भारतीय टीम के हाथ से निकल गया।
अंतिम ओवरों में पहली गेंद में 2 रन कुणाल पंड्या ने लिए। दूसरी गेंद पर स्टोइनिस ने ऑफ स्टंप के बाहर रखी और क्रुणाल को कोई रन नहीं लेने दिया पर तीसरी गेंद पर वो शाट खेलने के प्रयस में कैच दे बैठे। कुणाल 2 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने भुवनेश्वर कुमार आए पर कार्तिक भी 13 गेंद में 30 रन बनाकर आउट हो गये। पांचवीं गेंद पहले तो वाइड रही लेकिन इसके बाद एक रन लेकर भुवनेश्वर ने स्ट्राइक कुलदीप को दे दी। कुलदीप ने अंतिम गेंद पर चौका लगाया पर भारत मुकाबला हार गया।
ऋषभ ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए पांचवें विकेट के लिए 24 गेंद में 51 रन की साझेदारी की पर 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने की कोशिश में वो टाय की गेंद पर बेहरेनडॉफ को कैच दे बैठे। उन्होंने 15 गेंद में 20 रन बनाए। ऋषभ और दिनेश कार्तिक की जोड़ी ने 14वें ओवर में 25 रन बनाए। इस मैच में मुख्य आकर्षण धवन की शानदार पारी रही। बेहरेनडॉफ ने स्टेनलेक की गेंद पर उनका कैच लपका। धवन ने 42 गेंद में 76 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 10 चौके और 2 छक्के लगाये।
इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली असफल रहे।
विराट 8 गेंद में 4 रन बना सके। उन्हें एडम जांपा ने अपना शिकार बनाया।
विराट के अलावा लोकेश राहुल भी नाकाम रहे। अच्छी शुरुआत को वो एक बार फिर बड़ी पारी में बदल नहीं कर सके। राहुल 12 गेंद में 13 रन बनाकर पेवेलियन लौट गये।
टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा भी सात रन बनाकर 7 रन बनाकर बेहरेनडॉफ का शिकार बने।
इससे पहले मेजबान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही ओर खलील अहमद ने अपनी पहली ही गेंद पर डी जे शॉर्ट को सात रन पर आउट कर दिया। इसके बाद मैक्सवेल स्टॉइनिस के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई।
मार्कस स्टॉइनिस और ग्लैन मैक्सवेल के बीच चौथे विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी हुई। दोनों बल्लेबाजों ने 37 गेंद में 78 रन जोड़े। बारिश के बाद जब खेल दोबारा शुरू हुआ तो बुमराह ने पहली ही गेंद पर मैक्सवेल को आउट कर दिया। मैक्सवेल ने 24 गेंद में 46 रन बनाए। वहीं स्टॉइनिस 19 गेंद में 33 रन बनाकर नाबाद रहे।
मैक्सवेल ने क्रुणाल पंड्या के एक ओवर में लगातार तीन छक्के लगाये। उन्होंने 14वें ओवर की दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद पर क्रुणाल की गेंद को सीधे बाउंड्री के पार पहुंचा दिया। इस ओवर में उन्होंने 23 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने स्टॉयनिस के साथ 22 गेंदों में 50 रन की साझेदारी भी चौथे विकेट के लिए पूरी की। कुलदीप यादव ने कप्तान एरोन फिंच 27 और क्रिस लिन 37 को आउट किया। लिन ने पारी के आठवें ओवर में खलील के एक ओवर में तीन छक्के लगाये। उन्होंने इस ओवर में 21 रन बनाए।

Updated : 21 Nov 2018 8:27 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top