Top
Home > खेल > क्रिकेट > रोहित के शतक से विंडीज को हराकर भारत ने कब्जे में की सीरीज

रोहित के शतक से विंडीज को हराकर भारत ने कब्जे में की सीरीज

रोहित के शतक से विंडीज को हराकर भारत ने कब्जे में की सीरीज
X

लखनऊ: रोहित शर्मा (111*) के रेकॉर्ड शतक की बदौलत भारत ने वेस्ट इंडीज को लखनऊ में खेले गए सीरीज के दूसरे टी20 मैच में 71 रन से हरा दिया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली। कप्तान की जिम्मेदारी संभाल रहे रोहित शर्मा ने 61 गेंदों की अपनी तूफानी पारी में 8 चौके और 7 छक्के जड़े।
टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर में 2 विकेट पर 195 रन का बड़ा स्कोर बनाया जिसके जवाब में विंडीज टीम 9 विकेट पर 124 रन ही बना सकी। लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान टीम को पहला झटका शेई होप (6) के रूप में लगा और उन्हें पारी के दूसरे ओवर में ही खलील अहमद ने बोल्ड कर दिया। होप ने 8 गेंदों पर 1 छक्का लगाया। शिमरोन हेटमेयर (15) ने डैरेन ब्रावो के साथ दूसरे विकेट के लिए 26 रन जोड़े। हेटमेयर को खलील की गेंद पर शिखर धवन ने लपका। उन्होंने 14 गेंदों पर 3 चौके जड़े।
फिर चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने जलवा दिखाया। कुलदीप ने अपने पहले ही ओवर में डैरेन ब्रावो (23) और निकोलस पूरन (4) को पविलियन की राह दिखा दी। ब्रावो ने 18 गेंदों पर 4 चौके लगाए जबकि पूरन ने 3 गेंदों पर 1 चौका जड़ा। कायरन पोलार्ड (6) से उम्मीद थी लेकिन युवा पेसर जसप्रीत बुमराह ने उन्हें पविलियन की राह दिखा दी। दिनेश रामदीन (10) को भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर रोहित ने कैच आउट किया। फैबियन एलेन (0) को क्रुणाल पंड्या ने रन आउट कर पविलियन भेजा।
इससे पहले रोहित और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 123 रन जोड़े। मेजबान टीम इंडिया को पहला झटका पारी के 14वें ओवर में लगा और धवन लेफ्ट आर्म स्पिनर एलेन की गेंद पर निकोलस पूरन को कैच थमा बैठे। धवन ने 41 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 43 रन बनाए। रोहित दूसरे छोर पर जमे रहे और उन्होंने 50 रन 38 गेंदों पर पूरे किए जिसमें 3 चौके और 3 छक्के जड़े।
ऋषभ पंत (5) कुछ खास नहीं कर सके और एक बार फिर गलत शॉट खेल बैठे। पिएरे की गेंद पर पंत को शिमरोन हेटमेयर ने लपका। रोहित ने लोकेश राहुल (26*) के साथ तीसरे विकेट के लिए नाबाद 62 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। राहुल ने 14 गेंदों पर 2 चौके और 1 छक्का जड़ा।
इस बीच रोहित शर्मा नियमित कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को पछाड़कर हुए भारत की ओर से टी20 इंटरनैशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने विराट (2102 रन) को पछाड़ा। वहीं, शिखर धवन ने भी 20 रन बनाते ही टी20 इंटरनैशनल क्रिकेट में अपने 1000 रन पूरे कर लिए।

Updated : 6 Nov 2018 9:05 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top