Top
Home > खेल > क्रिकेट > डेब्यू टेस्ट में मैन ऑफ द मैच बनने वाले पांचवें भारतीय बने पृथ्वी

डेब्यू टेस्ट में मैन ऑफ द मैच बनने वाले पांचवें भारतीय बने पृथ्वी

डेब्यू टेस्ट में मैन ऑफ द मैच बनने वाले पांचवें भारतीय बने पृथ्वी
X

राजकोट: गुजरात के राजकोट में भारतीय क्रिकेटरों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले टेस्ट मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को पारी और 272 रनों से शिकस्त दी है। टेस्ट इतिहास में भारत की ये सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत ने इसी साल जून में अफगानिस्तान के खिलाफ पारी और 262 रनों से जीत दर्ज की थी। भारत की इस जीत में बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया लेकिन सबका दिल जीता 18 साल के युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने। शॉ ने 134 रनों की बेहतरीन पारी खेली, जिसके कारण उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। पृथ्वी भारत की ओर से डेब्यू टेस्ट में मैन ऑफ द मैच चुने जाने वाले पांचवें खिलाड़ी बन गए हैं। 18 साल और 329 दिन के पृथ्वी भारत की ओर से डेब्यू टेस्ट में मैन ऑफ द मैच बनने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। भारत की ओर से सबसे कम उम्र में मैन ऑफ द मैच का खिताब सचिन तेंदुलकर(17) ने जीता था।
भारत की ओर से डेब्यू टेस्ट में मैन ऑफ द मैच का पहला अवॉर्ड प्रवीण आमरे ने जीता था 1992 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू किया था और 103 रनों की पारी के साथ मैन ऑफ द मैच बने थे। आमरे के बाद तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में पांच विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीता था। आरपी सिंह के बाद भारत की ओर से डेब्यू टेस्ट में मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड स्पिन ऑलराउंडर आर अश्विन ने जीता, 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले ही टेस्ट में 6 विकेट लेकर अश्विन ने मैच भारत के नाम करने में बड़ी भूमिका निभाई थी।
जिस प्लेयर की जगह पृथ्वी शॉ को टीम में जगह मिली उस प्लेयर ने अपने डेब्यू टेस्ट में ही 187 रनों की रिकॉर्ड पारी खेल मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड अपने नाम किया था। हम बात कर रहें हैं शिखर धवन की जिन्होंने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले ही टेस्ट में धमाल मचाया था। भले ही रोहित शर्मा टेस्ट टीम से बाहर हों लेकिन उन्होंने टेस्ट करियर का आगाज शानदार तरीके से किया था। 2013 में सचिन के विदाई टेस्ट में डेब्यू करने वाले रोहित ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 177 रनों की धमाकेदार पारी खेल पहले ही टेस्ट में मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीता था।

Updated : 6 Oct 2018 7:58 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top