Top
Home > खेल > क्रिकेट > एशिया कप में आज भारत का मुकाबला हांगकांग से

एशिया कप में आज भारत का मुकाबला हांगकांग से

एशिया कप में आज भारत का मुकाबला हांगकांग से
X

दुबई: भारतीय टीम मंगलवार को एशिया कप के अपने पहले मैच में हांगकांग के खिलाफ उतरेगी। इस मैच में भारतीय टीम का इरादा अपनी तैयारियों का आंकलन करना है क्योंकि उसे बुधवार को अपने दूसरे मैच में परंपरागत प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ उतरना है। हांगकांग के खिलाफ मैच के जरिये भारतीय बल्लेबाज और गेंदबाज लय हासिल करना चाहेंगे। नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा की कप्तानी में उतरने वाली भारतीय टीम को काफी मजबूत माना जाता है। इंग्लैंड दौरे से लौटी भारतीय टीम को दुबई की तेज गरमी को देखते हुए अहम मुकाबले से पहले अपना सही संयोजन तैयार करना चाहेगा।

हांगकांग को अपने पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। इस इकतरफा मैच में टीम 116 रन ही बना सकी थी।
हांगकांग पहली बार एशिया कप में आई है और उसके खिलाड़ी नये हैं। ऐसे में भारतीय टीम को भी उससे कड़ी टक्कर मिलने की संभावनाएं न के बराबर हैं। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस टूर्नामेंट में बेहतर प्रदर्शन कर वापसी करना चाहेंगे। पाक के खिलाफ भारत के लिए पांचवें, छठे और सातवें नंबर पर कौन बल्लेबाजी करेगा, यह तय नहीं हो पा रहा है। धोनी अगर सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं तो उन्हें अंतिम ओवरों में मोहम्मद आमिर के अलावा उस्मान खान और हसन अली जैसे गेंदबाजों का सामना करना पड़ेगा। पांचवें नंबर पर केदार जाधव या मनीष पांडे में से एक को मौका मिल सकता है। अगर पूर्व कप्तान धोनी छठे नंबर पर बल्लेबाजी का फैसला करते हैं तो सातवें नंबर पर हार्दिक पंड्या की बड़े शॉट खेलने की क्षमता भारत के लिए अहम हो सकती है।
इसके अलावा पिछले कुछ समय से भारत के लिए मध्यक्रम चिंता का विषय रहा है और अगले साल होने वाले विश्व कप से पूर्व भारत को इस समस्या का हल निकालना होगा। लोकेश राहुल के तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने की उम्मीद है, लेकिन आमिर या हसन की अंदर आती गेंदें उनके लिए समस्या पैदा कर सकती हैं, जैसा कि इंग्लैंड में हुआ था। धवन, राहुल और पंड्या जैसे बल्लेबाजों को विकेट की अलग तेजी और लेंथ से तालमेल बैठाना होगा।
बुमराह हासिल करेंगे अपनी लय
बुमराह, भुवनेश्वर, कुलदीप और चहल का संयोजन एक बार फिर मैदान पर नजर आएगा जो पिछले एक साल से भारत को अच्छे परिणाम दे रहा है। हांगकांग के खिलाफ मुकाबला भुवनेश्वर के लिए लय हासिल करने का मौका होगा, क्योंकि वह पीठ की चोट के कारण लंबे समय तक बाहर रहे हैं। उन्होंने हाल में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ भारत ए की ओर से वापसी की।
दोनो टीमें इस प्रकार हैं:
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, अंबाती रायुडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, दिनेश कार्तिक और खलील अहमद।
हांगकांग: अंशुमान रथ (कप्तान), एजाज खान, बाबर हयात, कैमरन मैकुलसन, क्रिस्टोफर कार्टर, अहसन खान, अहसन नवाज, अर्शद मोहम्मद, किंचित शाह, नदीम अहमद, राग कपूर, स्काट मैकेहनी, तनवीर अहमद, तनवी अफजल, वकास खान और आफताब हुसैन।

Updated : 17 Sep 2018 12:33 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top