Top
Home > खेल > क्रिकेट > इंग्लैंड को हजारवें टेस्ट में हराने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

इंग्लैंड को हजारवें टेस्ट में हराने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

इंग्लैंड को हजारवें टेस्ट में हराने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया
X

दोपहर साढ़े तीन बजे से शुरु होगा मैच
बर्मिंघम: विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम बुधवार से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रहे पहले क्रिकेट टेस्ट में जीत से श्रृंखला की शुरुआत करना चाहेगी। भारतीय टीम का लक्ष्य बेहतर प्रदर्शन कर मेजबान टीम को उसके हजारवें टेस्ट में शिकस्त देना रहेगा। भारतीय टीम इस दौरे में जीत के साथ ही साबित करना चाहेगी कि वह दुनिया में कहीं भी जीत सकती है। भारत ने अंतिम बार 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में इंग्लैंड में टेस्ट श्रृंखला जीती थी। विराट की टीम अब देखना है 11 साल के बाद उसी सफलता को दोहरा पाती है या नहीं । वहीं महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम को 2011 और 2014 में 4-0 और 3-1 से हारी का सामना करना पड़ है। भारत ने इंग्लैंड में 57 में से छह टेस्ट ही जीते हैं।
आंकड़ों पर नजर डालें तो मेजबान टीम भारी नजर आती है पर अगर मौजूदा फार्म पर ध्यान दें तो पिछले एक साल में इंग्लैंड को आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ नौ में से केवल एक ही टेस्ट में जीत मिली है पिछले पांच घरेलू टेस्ट मैचों में उसे वेस्टइंडीज और पाकिस्तान ने हराया था। टीम बल्लेबाजी में जो रूट, जानी बेयरस्टा और एलेस्टेयर कुक पर जरुरत से ज्यादा निर्भर है और इनके आउट होते ही टीम की बल्लेबाजी ढ़ह जाती है।
भारत की वर्तमान टीम के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक 2007 की टीम में थे। कप्तान विराट कोहली 2011 में और तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा 2014 में यहां दौरा कर चुके हैं और हालात जानते हैं। यहां जीत के लिए भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका दौरे की की गई गलतियों से सबक सीखना होगा। शिखर धवन के हाल में एकदिवसीय श्रृंखला में खराब प्रदर्शन को देखते हुए सलामी बल्लेबाज के लिए लोकेश राहुल को अवसर मिलना तय है। राहुल ने एसेक्स के खिलाफ 58 और दूसरी पारी में नाबाद 36 रन बनाये। दूसरी ओर शिखर धवन दोनों पारियों में चार ही गेंद तक टिक सके।
गेंदबाजी में आर अश्विन और ईशांत के पास काउंटी का अनुभव है। भारतीय गेंदबाजों की तैयारी इस बार बेहतर है। भारत के सामने संशय अश्चिन और बाकी स्पिनरों के चयन का रहेगा। यहां हो रही बारिश से तेज गेंदबाजों को भी लाभ मिलेगा क्योंकि पिच पर नमी बनी रहेगी। मैदानकर्मियों ने आउटफील्ड पर काफी पानी डाला है और बारिश से नमी भी बनी हुई है। ऐसे में कोहली एक स्पिनर को उतारेंगे और अनुभव के आधार पर अश्विन का पलड़ा कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा पर भारी रहेगा। वहीं इंग्लैंड टीम पहले टेस्ट में कुलदीप का सामना करने तैयार है। टीम प्रबंधन के कहने पर वापसी कर रहे आदिल रशीद को मोईन अली पर तरजीह मिलना तय है। तेज गेंदबाज जैमी पोर्टर को भी उतारा जा सकता है।
दोनो टीमें इस प्रकार हैं-
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, के एल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, दिनेश काॢतक, रिषभ पंत, करूण नायर, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, शरदुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह ।
इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), एलेस्टेयर कुक, कीटोन जेनिंग्स, जानी बेयरस्टा, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, डेविड मालान, मोईन अली, आदिल रशीद, जैमी पोर्टर, सैम कुरेन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्राड।

Updated : 31 July 2018 2:09 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top