बासेटेरे: भारतीय क्रिकेट टीम सोमवार को दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबले में वेस्टइंडीज पर जीत के इरादे से उतरेगी। पहले टी20 मैच में जीत से भारतीय टीम उत्साहित है और सीरीज में 1-0 से आगे है। अब भारतीय टीम का लक्ष्य अपनी बढ़त को 2-0 करना है। आगामी टी20 विश्वकप को देखते हुए ही यह सीरीज बेहद अहम मानी जा रही है। ऐसे में दोनो ही टीमों का लक्ष्य इसमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना रहेगा। इस मैच में भी भारतीय टीम जीत की प्रबल दावेदार है क्योंकि शुरुआती मैच में टीम बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनो ही में हावी रही। वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरुआती टी20 मैच में दोनों देशों के बीच खेल के हर विभाग में बड़ा अंतर दर्ज किया गया। 

भारतीय टीम के पास कप्तान रोहित शर्मा के अलावा ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और रवि बिश्नोई जैसे खिलाड़ी हैं। इसके अलावा बल्लेबाजी में टीम के पास सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर और दीपक हुड्डा जैसे खिलाड़ी हैं। पिछले मैच में सूर्यकुमार ने पारी की शुरुआत की थी।  

गेंदबाजी में तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने शुरुआती टी20 अंतरराष्ट्रीय में बेहतरीन गेंदबाजी की थी जिसे वह इस मैच में भी बनाये रखना चाहेगी। पंजाब के इस 23 साल के गेंदबाज ने अपने चार ओवर के स्पैल में कहीं भी ढिलाई नहीं बरती। अर्शदीप ने पहले मैच में मेजबान टीम को खेलने का अवसर नहीं देते हुए शुरुआती ओवरों में शॉर्ट गेंद और यॉर्कर का प्रयोग किया था। 

पिछले मैच में रोहित शर्मा ने 44 गेंद में 64 रन बनाये थे पर भारतीय मध्यक्रम विफल रहा था हालांकि अंतिम ओवरों में दिनेश कार्तिक ने मैच विजेता पारी खेली। अब दूसरे मैच में मध्यक्रम के बल्लेबाजों को रन बनाने पर ध्यान देना होगा ताकि निचले क्रम पर दबाव न आये। 

गेंदबाजी की बात करें तो अश्विन और बिश्नोई ने प्रभावी गेंदबाजी करते हुए मेजबान टीम पर अंकुश लगा दिया। इस मैच में जडेजा, अश्विन और बिश्नोई की जगह पर अक्षर पटेल और कुलदीप यादव को शामिल किये जाने की कम ही संभावना है।

दोनो ही टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल, रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल और अर्शदीप सिंह। 

वेस्टइंडीज : निकोलस पूरन (कप्तान), शामराह ब्रूक्स, ब्रैंडन किंग, रोवमैन पॉवेल, कीसी कार्टी, काइल मायर्स, जेसन होल्डर, गुडाकेश मोती, कीमो पॉल, शाई होप, अकील हुसैन, अल्जारी जोसेफ, जेडन सील्स। 




Related news