नेपियर: भारत और मेजबान न्यूजीलैंड के बीच यहां खेले गये तीसरे और अंतिम टी20 क्रिकेट मैच में बारिश की बाधा के कारण परिणाम नहीं निकल पाया और मैच टाई हो गया। इस प्रकार भारतीय टीम ने ये सीरीज 1-0 से जीत ली है। सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण नहीं हो पाया था जबकि दूसरा भारतीय टीम ने जीता था। अब इस तीसरे मैच के टाई होने के साथ ही उसके नाम सीरीज हो गयी। इस मैच में मेजबान कीवी टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए डेवोन कॉनवे 59 और ग्लेन फिलिप्स 54 के अर्धशतकों की सहायता से 19.4 ओवर में 160 रन बनाए। इस प्रकार भारतीय टीम को जीत के लिए 161 रनों का लक्ष्य मिला। इसका पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 9 ओवर में 4 विकेट खोकर 75 रन बना लिए थे पर इसके बाद बारिश के कारण मैच रुक गया जो फिर शुरु नहीं हो पाया। ऐसे में अंपायरों ने डकवर्थ लुइस प्रणाली के आधार पर मैच टाई घोषित कर दिया क्योंकि नियम के मुताबिक टीम इंडिया दिये गये लक्ष्य के बराबर थी। 

इस मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने 21 रनों पर ही ईशान किशन 10 , ऋषभ पंत 11 के विकेट खो दिये। बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भी नाकाम रहे और खाता तक नहीं खोल पाये। पिछले मैच में शतक लगाने वाले सूर्यकुमार यादव भी 13 रन ही बना पाये। इसके बाद कप्तान हार्दिक पांड्या ने नाबाद 30 और दीपक हुड्डा ने नाबाद 9 रन बनाकर टीम को संभाला। 

वहीं इससे पहले मेजबान कीवी टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी शुरु की पर टीम इंडिया के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने उसे शुरु में ही झटका दे दिया। अर्शदीप ने एलन फिन को 3 रनों पर ही आउट कर दिया। इसके बाद मोहम्मद सिराज ने मार्क चैपमैन को 12 रन पर पेवेलियन भेज दिया। इसके बाद फिलिप्स और कॉनवे की जोड़ी ने टीम को संभाला और स्कोर को 146 रन तक पहुंचाया। इस दौरान इन दोनों ही बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाये। 

वहीं जब मेजबान टीम बड़े स्कोर की तरफ बढ़ती दिख रही थी पर अर्शदीप ने कॉनवे को आउट कर उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। इसके बाद सिराज ने जिमी नीशम और मिचेल सैंटनर के विकेट लिए। अर्शदीप के अगले ओवर में तीन खिलाड़ी आउट हुए पर डैरेल मिचेल, ईश सोढ़ी और फिर एडन मिल्ने ने किसी प्रकार स्कोर 160 रनों तक पहुंचा दिया। 

इस मैच में कॉनवे और फिलिप्स के अलावा कोई अन्य कीवी बल्लेबाज टिक नहीं पाया। वहीं भारत की ओर से अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए 4-4 विकेट लिए। सिराज ने 17 जबकि अर्शदीप ने 37 रन दिये। 







Related news