तहसील दिवस में कुल 81 प्रार्थना पत्रा प्राप्त हुए, जिनमें से 15 का मौके पर ही निस्तारण किया

हरिद्वार (दैनिक हाक): जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में मंगलवार को तहसील लक्सर में आमजन की समस्याओं के निराकरण हेतु ’’तहसील दिवस’’ का आयोजन किया गया।

’’तहसील दिवस’’ में कुल 81 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 15 का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया तथा शेष प्रार्थना पत्रों को प्रकरण के निस्तारण में लगने वाले समय के अनुसार संबंधित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध निस्तारित करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आमजन की समस्याओं का निस्तारण सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। इसलिये जनता की कोई भी समस्या हो, उसका निस्तारण व्यक्तिगत रूचि लेकर हल करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जनता की कोई भी समस्या हो, उसे ध्यान से सुनें तथा शिकायतों के निस्तारण में गुणवत्ता है या नहीं इसका विशेष ध्यान रखें तथा प्रयास करें कि शासन की मंशा के अनुरूप शिकायतों का त्वरित निस्तारण हो। उन्होंने इस मौके पर पूर्व तहसील दिवस में आई हुई शिकायतों के निस्तारण के सम्बन्ध में भी अधिकारियों से जानकारी ली।

तहसील दिवस में आज प्राप्त होने वाली शिकायतों में सड़क व पुलिया की मरम्मत, जाति प्रमाण बनाये जाने, नौकरी में पुनः रखे जाने, जमीन की पैमाईस, वृद्धावस्था पेंशन दिलाये जाने, ई-रिक्शा दिलाये जाने, जमीन पर कब्जा दिलाये जाने, रोड से पानी की निकासी आदि से सम्बन्धित प्रकरण प्राप्त हुये।

’’तहसील दिवस’’ में श्री बृजेन्द्र कुमार ग्राम मुण्डा खेड़ा खुर्द ने नलकूप विभाग द्वारा जारी रसीद में नाम स्पष्ट न होने के सम्बन्ध में अवगत कराया। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को रसीद सत्यापित कर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। श्री जौली कुमार शेखपुरी ने राजस्व ग्राम समाज की भूमि पर से कब्जा हटाये जाने के सम्बन्ध में अपना पक्ष रखा। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निरीक्षण कर नियमानुसार यथोचित कार्रवाई करने के निर्देश दिये। बालेश्वर सैनी महाराजपुर कला ने सिविल बार एसोसिएशन लक्सर में राजस्व निरीक्षक के खाली पद भरे जाने के सम्बन्ध में अनुरोध किया। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि शीघ्र इस सम्बन्ध में विचार किया जायेगा। श्री वीर सिंह ग्राम लालचंदवाला ने मुख्य मार्ग पर अवैध कब्जा किये जाने की शिकायत की। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को मौके मुआयना करते हुये नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिये। श्री कर्म पाल सिंह पूर्व प्रधान चंद्रपुरी ने जिलाधिकारी को बताया कि कई बीघा जमीन पर लोगों ने अवैध कब्जा कर रखा है। इस पर जिलाधिकारी ने चकबन्दी के अधिकारियों को इस सम्बन्ध में नियमानुसार यथोचित निर्णय लेते हुये कार्रवाई करने के निर्देश दिये। सुश्री पूनम अग्रवाल निवासी केशव नगर ने बताया कि एक नव-निर्मित माल ने जमीन तथा नाले पर अतिक्रमण कर रखा है, जिसकी वजह से पानी की निकासी आदि में दिक्कत आ रही है। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि मौके पर नाले का निरीक्षण करते हुये अगर नाला नियमों के विरूद्ध बना है, तो उसे तीन दिन के भीतर अतिक्रमण से मुक्त किया जाये।

जिलाधिकारी को तहसील दिवस में श्री जीत सिंह निवासी इस्माइलपुर ने अवगत कराया कि क्षेत्र के कुछ लोगों ने पानी की निकासी सड़क पर कर दी है, जिसकी वजह से सारा पानी सड़क पर ही रूक जाता है, जिससे काफी दिक्कत आ रही है। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि पानी की उचित निकासी की व्यवस्था की जाये ताकि पानी सड़क पर न आये। श्री जीत सिंह ने ही इस्माइलपुर में टूटी हुई पुलिया ठीक कराने के सम्बन्ध में अवगत कराया। इस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभाग को मरम्मत की कार्रवाई करने के निर्देश दिये। श्री कुमारपाल केशव नगर ने वृद्धावस्था पेंशन दिलाये जाने के सम्बन्ध में अपना पक्ष रखा। इस पर जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को प्रकरण पर नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिये। श्री मुन्ना जुम्मन पुरी ने उनकी दिव्यांगता को देखते हुये बैटरी रिक्शा दिलाए जाने का अनुरोध जिलाधिकारी से किया। इस पर जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को आगामी आयोजित होने वाले शिविर में श्री मुन्ना को ई-रिशा दिलाये जाने के निर्देश दिये।

’’तहसील दिवस’’ में श्री राजू और राजवीर भगवतपुर ने भूमि पर कब्जा दिलाने, श्री जय सिंह निवासी कलसिया एवं श्री नरेश कुमार निवासी औरंगजेब ने भूमि की पैमाइश कराये जाने, श्री मोहम्मद उस्मान द्वारा बकाया पीएफ दिलाये जाने, श्री गोविंद चौधरी द्वारा पाल ग्राम समाज की भूमि को अवैध कब्जे से मुक्त कराने एवं सड़क-पुलिया की मरम्मत, सुश्री शीला देवी द्वारा मार्कशीट ठीक कराए जाने, श्री हेतम सिंह, चंदन सिंह खानपुर द्वारा पानी निकासी किये जाने, श्री रईस अहमद बहादुरपुर द्वारा चकबंदी में रास्ता दिलाए जाने, श्री प्रदीप कुमार हबीबपुर कुंडी द्वारा जाति प्रमाण पत्र बनाए जाने, श्री योगेन्द्र महाराजपुर किला द्वारा गैस चूल्हा एवं सिलेंडर दिलाये जाने, श्री कुमारपाल केशव नगर द्वारा वृद्धावस्था पेंशन दिलाने, श्री योगेश कुमार विकासखंड खानपुर द्वारा सीसी सड़क बनाए जाने, श्री प्रवेश जौनपुर खुर्द द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास दिलाए जाने, श्री राशिद सैदाबाद द्वारा विद्यालय से टीसी दिलाए जाने, श्री केशो पुत्र जयचंद्र कलसिया गोरधनपुर आदि द्वारा जमीन की पैमाईश कराये जाने, श्री राजकुमार प्रतापपुर द्वारा शराब की बिक्री रोके जाने, श्री महिपाल मुकरतपुर आदि ने पानी की निकासी तथा अन्य प्रकरणों के सम्बन्ध में, अपने-अपने आवेदन दिये। जिलाधिकारी ने इन सभी पर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध ढंग से समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिये।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन, अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) श्री पी0एल0शाह,एस0डी0एम0 लक्सर श्री गोपाल राम बिनवाल परियोजना निदेशक श्री विक्रम सिंह, जिला विकास अधिकारी श्री वेद प्रकाश, मुख्य उद्यान अधिकारी श्री नरेन्द्र यादव, ए0आर0 कोआपरेटिव श्री राजेश, मुख्य शिक्षा अधिकारी के0के0 गुप्ता, सहायक परियोजना निदेशक सुश्री नलनीत घिल्डियाल, समाज कल्याण अधिकारी श्री टी0आर0 मलेठा, जिला पूर्ति अधिकारी श्री मुकेश कुमार, बाल विकास परियोजना अधिकारी सुश्री सुलेखा सहगल, तहसीलदार लक्सर, सुश्री शालिनी मौर्य, चकबन्दी विभाग सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।



Related news