सिडनी: बाबर आजम 53 और मोहम्मद 57 के अर्धशतकों की सहायता से पाकिस्तान ने यहां टी20 विश्वकप क्रिकेट के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनायी है। इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने चार विकेट पर 152 रन बनाये थे। इस प्रकार पाक को जीत के लिए 153 रनों का लक्ष्य मिला जो उसने 19 ओवर ओर एक गेंद में ही तीन विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। किस्मत के सहारे सेमीफाइनल तक पहुंची पाक एक बार फिर न्यूजीलैंड को झटका देने में सफल रही। इस मैच में पाक टीम ने गेंदबाजी बल्लेबाजी और फील्डिंग में कीवी टीम को पीछे छोड़ दिया। यह तीसरी बार है जब पाक टीम फाइनल में पहुंची है। अब उसका मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से रविवार को होगा। 

वहीं इस मैच में कीवी टीम एक बार फिर बदकिस्मत रही। केन विलियमसन की कप्तानी वाली टीम 4 विकेट पर 152 रन ही बना सकी। इसके बाद टूर्नामेंट अब तक विफल रहे आजम और रिजवान की शानदार शुरुआत कर अपनी टीम को जीत दिलायी। आजम को पहले ही ओवर की तीसरी गेंद पर जीवनदान मिला जिसका उन्होंने पूरा लाभ उठाया। रिजवान ने पहली ही गेंद पर चौका लगा दिया। तीसरे ओवर में ट्रेंट बोल्ट पर 3 चौके लगे। इसके बाद पाक टीम ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। कुल मिलाकर आप पाक टीम का दिन दिखा। पाक के प्रशंसक अपनी टीम का लगातार हौंसला बढ़ाते दिखे। पाक ने 5.3 ओवरों में ही अर्धशतक लगा दिया। देखते ही देखते 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर आजम ने 38 गेंदों में 50 रनों का स्कोर हासिल किया। यह उनका टूर्नामेंट में पहला अर्धशतक लगाया। दूसरी ओर, रिजवान ने 36 गेंदों में ही 50 रन बना दिये। 

पाकिस्तान जीत के करीब था तभी रिजवान पेवेलियन लौट गये । मोहम्मद रिजवान ने 43 गेंदों में 7 चौके की मदद से 57 रन बनाए। इसके बाद मोहम्मद हारिस ने नाबाद 30 ने 2 चौके और एक छक्का उड़ाते हुए 19.1 ओवरों में जीत हासिल कर ली। वहीं कीवी टीम की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने 2 विकेट लिए।

इससे पहले शाहीन शाह अफरीदी की की गेंदबाजी के सामने कीवी टीम टिक नहीं पायी ओर उसकी बल्लेबाजी बिखर गयी। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पाक टीम के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने पहली पारी की तीसरी ही गेंद पर सलामी बल्लेबाज फिन एलन को 4 रन पर ही आउट कर कीवी टीम को पहला झटका दिया। इसके बाद डेवोन कानवे ने पारी को आगे बढ़ाने का प्रयास किया पर वह 20 गेंदों पर 21 रन बनाकर आउट हो गये और इस प्रकार कीवी टीम को एक बड़ा झटका लगा। ग्लेन फिलिप्स को मो. नवाज ने अपनी ही गेंद पर पेवेलियन भेज दिया वह 6 रन ही बना पाये। 

विलियमसन ने 42 गेंदों पर एक छक्का व एक चौक की मदद से 46 रन बनाए और वह भी शाहिन का ही शिकार बने। मिचेल ने तेजी से खेलते हुए 32 गेंदों पर ही अर्धशतक बना दिया। वहीं मिचेल ने 35 गेंदों पर नाबाद 53 रन की पारी खेली जबकि जेम्स नीशम ने नाबाद 16 रन की पारी खेली। इस प्रकार केवल चार खिलाड़ी ही दो अंकों में पहुंच पाये। वहीं पाकिस्तान की तरफ से शाहीन ने दो जबकि मो. नवाज ने एक विकेट लिया। इस अहम मैच के लिए दोनो ही टीमें बिना किसी बदलाव के उतरीं थीं। 



Related news