नई दिल्ली : भारत के साथ 9 जून से होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम गुरुवार सुबह दिल्ली पहुंची। वहीं आईपीएल में भाग लेने के कारण भारत में ही रहे तीन क्रिकेटर क्विंटन डिकॉक, डेविड मिलर और कगिसो रबाडा भी इस टीम से जुड़ जाएंगे। इस सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी युवा बल्लेबाज लोकेश राहुल करेंगे। टीमें में कई युवा खिलाड़ियों को भी अवसर दिया जाएगा। वहीं इसी प्रकार दक्षिण अफ्रीका भी कई युवा खिलाड़ियों को अवसर दे रही है। इसमें एक खिलाड़ी ट्रिस्टियन स्टब्स भी शामिल हैं। स्टब्स ने आईपीएल के इस सत्र में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेला था हालांकि वह विफल रहे थे। वहीं अब उनकी नजरें भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में बेहतर प्रदर्शन की रहेंगी। 

टीम इंडिया के पास इस सीरीज में एक अहम रिकार्ड बनाने का अवसर है। टीम ने पिछले 12 टी20 जीते हैं। ऐसे अगर वह पहले टी20 में दक्षिण अफ्रीका को हरा देती है, तो लगातार सबसे अधिक टी20 मैच जीतने वाली टीम बन जाएगी। भारत ने पिछली तीनों टी20 सीरीज में सभी मैच जीते थे। तब भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड , वेस्टइंडीज और श्रीलंका को हराया था। भारत के अलावा अफगानिस्तान और रोमानिया ने भी लगातार 12 टी20 मुकाबले जीते हैं। 

वहीं दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावूमा ने कहा, ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप को देखते हुए इस सीरीज से टीम को अपनी तैयारियां बेहतर करने का समय मिलेगा। वहीं दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान ने कहा कि हमारा लक्ष्य भारत को विश्व रिकॉर्ड बनाने से रोकना रहेगा। आईपीएल में दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाड़ियों क्विंटन डिकॉक, डेविड मिलर आदि का प्रदर्शन अच्छा था जिसका भी लाभ उसे मिलेगा क्योंकि ये खिलाड़ी अभी लय में हैं। दक्षिण अफ्रीकी टीम इस प्रकार है : टेम्बा बावूमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एंगिडी, एनरिक नोर्खिया, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टियन स्टब्स, रासी वान डेर डुसन और, मार्को यानसेन।



Related news