कोपेनहेगन: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को स्वीडन की प्रधानमंत्री मैग्डेलेना एंडरसन से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के तरीकों और संयुक्त कार्य योजना में प्रगति पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रम पर विचारों का आदान-प्रदान किया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और स्वीडन की प्रधानमंत्री मैग्डेलेना एंडरसन ने भारत-स्वीडन दोस्ती को और अधिक विविधतापूर्ण बनाने को लेकर व्यापक बातचीत की।

तीन यूरोपीय देशों की यात्रा के दूसरे चरण में बर्लिन से मंगलवार को यहां पहुंचे मोदी ने डेनमार्क की राजधानी में दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन से इतर एंडरसन से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया नवाचार, प्रौद्योगिकी और निवेश पर स्थापित एक साझेदारी। प्रधानमंत्री मोदी ने स्वीडिश प्रधानमंत्री मैग्डेलेना एंडरसन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। संयुक्त कार्य योजना की प्रगति की समीक्षा की। प्रधानमंत्री मोदी की 2018 की स्वीडन यात्रा के दौरान, दोनों पक्षों ने रक्षा, व्यापार और निवेश, नवीकरणीय ऊर्जा, स्मार्ट शहरों, महिलाओं के कौशल विकास, अंतरिक्ष और विज्ञान में व्यापक पहलों को आगे बढ़ाने के लिए एक व्यापक संयुक्त कार्य योजना को अपनाया था। 

विदेश मंत्रालय ने कहा क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रम पर भी चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय साझेदारी में हुई प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने लीड आईटी (लीडरशिप ग्रुप ऑन इंडस्ट्री ट्रांजिशन) पहल की प्रगति पर भी संतोष व्यक्त किया। विज्ञप्ति में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने नवाचार, जलवायु प्रौद्योगिकी, जलवायु कार्रवाई, हरित हाइड्रोजन, अंतरिक्ष, रक्षा, नागरिक उड्डयन, आर्कटिक, ध्रुवीय अनुसंधान, स्थाई खनन और व्यापार और आर्थिक संबंधों जैसे क्षेत्रों में सहयोग को और प्रगाढ़ बनाने की संभावनाओं पर भी चर्चा की। 






Related news