ग्रुप 2 में शीर्ष पर पहुंची 

मेलबर्न: सूर्यकुमार यादव और लोकेश राहुल के अर्धशतकों की सहायता से भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 विश्वकप के सुपर-12 में जिम्बाब्वे को आसानी से 71 रनों से हरा दिया। इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने पांच विकेट पर 187 रन बनाये। इस प्रकार जिम्बाब्वे को जीत के लिए 188 रनों का लक्ष्य मिला जिसका पीछा करते हुए जिम्बाब्वे की टीम 115 रन पर ही आउट हो गयी। इस जीत के साथ भारतीय टीम अब ग्रुप 2 में शीर्ष पर पहुंच गयी है। भारतीय टीम ने इस मैच से पहले ही नीदरलैंड की दक्षिण अफ्रीका पर जीत के साथ ही सेमीफाइनल में जगह बना ली भी। अब 10 नवंबर को होने वाले सेमीफाइनल में भारतीय टीम का मुकाबला इंग्लैंड से एडिलेड में होगा। भारतीय टीम ने सुपर 12 मुकाबले में पाकिस्तान, नीदरलैंड, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे को हराया जबकि दक्षिण अफ्रीका से उसे हार का सामना करना पड़ा। 

इस मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए जिम्बाब्वे की शुरुआत खराब रही। भुवनेश्वर कुमार ने पहली ही गेंद पर वेस्ले मधेवेरे को पेवेलियन भेज दिया। इसके बाद अर्शदीप सिंह ने रेजिस चकाब्वा को खाता खोले बिना ही आउट कर दिया। जिम्बाब्वे की तरफ से सिकंदर रजा ने 34 और रेयान बर्ल ने 35 रन बनाये। वहीं भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने 22 रन देकर सबसे ज्यादातीन विकेट लिए जबकि हार्दिक पंड्या और मोहम्मद शमी को दो-दो विकेट मिले। भुवनेश्वर , अक्षर और अर्शदीप ने एक-एक विकेट लिया। 

वहीं इससे पहले भारतीय टीम को राहुल और रोहित ने अच्छी शुरुआत दिलायी पर कप्तान रोहित शर्मा इस मैच में भी विफल रहे। रोहित 13 गेंद में 15 रनों पर ही आउट हो गये। इस मैच में रोहित और राहुल के बीच पहले विकेट के लिए 27 रनों की साझेदारी हुई। इसके बाद राहुल और विराट कोहली के बीच दूसरे विकेट के लिए 48 गेंद में 60 रन की साझेदारी हुई। विराट तेजी से रन बनाने के प्रयास में 26 रन बनाकर कैच आउट हो गए। उनके आउट होने के बाद लोकेश राहुल ने सिकंदर रजा के एक ओवर में छक्का लगाकर अपने 50 रन पूरे किये पर वह इसके बाद अगली ही गेंद पर आउट हो गये। 35 गेंद में 51 रन बनाए.

राहुल के आउट होने के बाद ऋषभ पंत उतरे पर वह असफल रहे। वह 5 गेंद में 3 रन बनाकर पेवेलियन लौट गये। एक समय भारत का स्कोर 87 रन पर 1 विकेट था पर 101 रनों तक पहुंचते हुए भारतीय टीम के चार विकेट गिर गये थे। इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने हार्दिक पंड्या के साथ मिलकर पारी को संभाला और भारतीय टीम को 170 रनों के ऊपर पहुंचाया। सूर्यकुमार ने 25 गेंद में 6 चौके और 4 छक्के लगाकर नाबाद 61 रन बनाए। हार्दिक ने 18 रन बनाये। वहीं जिम्बाब्वे की ओर से सीन विलियम्स ने दो जबकि सिकंदर रजा व अन्य गेंदबाजों ने एक-एक विकेट लिया। 




Related news