नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रपति पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की ओर से द्रौपदी मुर्मू की उम्मीदवारी की देश भर में सभी वर्गों द्वारा सराहना की जा रही है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने अपने गृह राज्य ओड़िशा से दिल्ली पहुंची मुर्मू से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने यह कहा। पीएम मोदी ने ट्विटर पर मुलाकात की तस्वीरें साझा कीं। मोदी ने कहा, द्रौपदी मुर्मू जी से मुलाकात की। राष्ट्रपति पद के लिए उनकी उम्मीदवारी का देश भर में और समाज के सभी वर्गों द्वारा सराहना की जा रही है। जमीनी समस्याओं के प्रति उनकी समझ और भारत के विकास को लेकर उनकी दृष्टि उत्कृष्ट है।’’

राजग की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार घोषित होने के बाद मुर्मू गुरुवार को दिल्ली पहुंचीं। जहां सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। मुर्मू (64) प्रधानमंत्री मोदी और पार्टी के शीर्ष नेताओं की उपस्थिति में शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल करेंगी। 

गृहमंत्री अमित शाह व उपराष्ट्रपति से मिलीं द्रौपदी मुर्मू; राष्ट्रपति पद के लिए आज भरेंगी नामांकन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बाद गृहमंत्री अमित शाह और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से भी एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने मुलाकात की। 24 जून, शुक्रवार को द्रौपदी मुर्मु अपना नामांकन भरेंगी। गुरुवार को मुर्मू दिल्ली आईं हैं। एयरपोर्ट पर भाजपा नेताओं ने उनका स्वागत किया। विपक्ष ने पद के लिए यशवंत सिन्हा को अपना उम्मीदवार बनाया है। 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव होना है। इसके लिए नामांकन की अंतिम तारीख 29 जून तक है, चुनाव परिणाम की घोषणा 21 जुलाई तक होगी। बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। मुर्मू के नामांकन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित एनडीए के विभिन्न वरिष्ठ नेता उनके साथ मौजूद रहने वाले हैं। 

मुर्मू ने ट्वीट करके भी इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा, 'थोड़ी देर पहले ही नई दिल्ली पहुंची, 24 जून को आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दर्ज कराउंगी। करोड़ों भारतीयों से अपने लिए दुआएं मांग रहीं हूं। जय महाप्रभु जगन्नाथ देव।' भाजपा समर्थित मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस ने द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने का फैसला किया है। एमडीए को समर्थन देने के कारण निलंबित पांच कांग्रेसी विधायक भी मुर्मू के पक्ष में वोट देंगे। उल्लेखनीय है कि मुर्मू ओडिशा की पूर्व मंत्री हैं। ओडिशा की सत्ताधारी पार्टी बीजू जनता दल (बीजद) ने राष्ट्रपति पद के लिए राजग की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने की घोषणा की है। इस समर्थन के साथ ही राष्ट्रपति चुनाव में भाजपा के उम्मीदवार के लिए राह और आसान हो गई है।



Related news