बाली: राष्ट्रपति जो बाइडेन ने करीब 2 पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद अपनी पहली व्यक्तिगत बैठक में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की है। बैठक 2 महाशक्तियों के बीच बढ़ते तनाव के समय हो रही है। बहुप्रतीक्षित बैठक इंडोनेशिया में विश्व नेताओं के 20 शिखर सम्मेलन पहले आयोजित की गई है। इस दौरान दोनों ही नेताओं के लिए राजनीतिक रूप से हाल के दिन बेहद महत्वपूर्ण रहे हैं। एक तरफ जहां जो बाइडेन के डेमोक्रेट्स ने सीनेट कब्जा कर लिया, जबकि शी जिनपिंग को सामुदायिक पार्टी के राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा अक्टूबर में तीसरे 5 साल के कार्यकाल से सम्मानित किया गया।

 शी जिनपिंग ने कहा कि वह जो बाइडेन के साथ स्पष्ट और विचारों के गहन आदान-प्रदान के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि चीन अमेरिका-चीन संबंधों को उन्नत करने का लक्ष्य बना रहा है। वहीं जो बाइडेन ने कहा कि मैं व्यक्तिगत रूप से आपके और मेरे बीच संचार की लाइनें खुली रखने के लिए प्रतिबद्ध हूं। हमारे दोनों देशों के पास इतना कुछ है कि हमारे पास इससे निपटने का अवसर है। 

 बाइडेन ने कहा कि दोनों राष्ट्रों के नेता के रूप में जहां मेरे विचार से यह दिखाने की जिम्मेदारी है कि चीन और अमेरिका आपसी मतभेदों को प्रबंधित कर सकते हैं, प्रतिस्पर्धा को संघर्ष बनने से रोक सकते हैं और तत्काल, वैश्विक मुद्दों पर एक साथ काम करने के तरीके खोज सकते हैं जिनके लिए हमारे आपसी सहयोग की आवश्यकता है। 





Related news