राजकोट (गुजरात): कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि गुजरात के मोरबी में पिछले महीने झूलता पुल गिरने की घटना के ‘‘असली गुनहगारों’’ के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई क्योंकि उनके सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ ‘‘अच्छे संबंध’’ हैं। पुल गिरने की घटना में 135 लोगों की मौत हो गई थी।


राजकोट में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि (दुर्घटना स्थल पर तैनात) चौकीदार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया, लेकिन असली गुनहगारों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई।


कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘जब पत्रकारों ने मुझसे पूछा कि मैं मोरबी त्रासदी के बारे में क्या सोचता हूं…मैंने कहा कि करीब 150 लोग मारे गए और यह कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं है, इसलिए मैं इस पर कुछ नहीं कहूंगा। लेकिन आज सवाल उठता है कि क्यों कोई कार्रवाई नहीं की गई, जो इसके (त्रासदी) लिए जिम्मेदार हैं, उनके खिलाफ कोई प्राथमिकी क्यों दर्ज नहीं की गई?’’


गांधी ने आरोप लगाया, ‘‘क्या उन्हें कुछ नहीं होगा क्योंकि उनके भाजपा के साथ अच्छे संबंध हैं? उन्होंने चौकीदारों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे डाल दिया, लेकिन असली गुनहगारों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई।’’


गांधी ने कहा कि उन्हें दुख है कि कांग्रेस की ‘‘भारत जोड़ो’’ यात्रा गुजरात से नहीं गुजर रही है, जहां एक और पांच दिसंबर को विधानसभा चुनाव होंगे।


कांग्रेस सांसद गांधी ‘भारत जोड़ो’ यात्रा से विराम लेकर पार्टी के गुजरात दौरे पर आए। उन्होंने पार्टी के उम्मीदवारों के समर्थन में दो चुनावी रैलियों को संबोधित किया। ‘‘भारत जोड़ो’’ यात्रा वर्तमान में महाराष्ट्र से गुजर रही है।


—भाषा 




Related news