संयुक्त राष्ट्र/न्यूयॉर्क: विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद के साथ यूक्रेन-रूस युद्ध के कारण पैदा हुए वैश्विक खाद्य एवं ऊर्जा संकट के अलावा अफगानिस्तान के मुद्दे पर चर्चा की। लेखी ने ट्विटर पर इस संबंध में जानकारी दी।


दक्षिण अमेरिकी देश चिली का दौरा करने के बाद न्यूयॉर्क पहुंचीं लेखी ने शुक्रवार को ट्वीट किया, “संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद के साथ मुलाकात बेहद शानदार रही। हमने यूक्रेन युद्ध के परिणामस्वरूप वैश्विक स्तर पर खाद्य, ऊर्जा, पर्यटन और अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में पैदा हुए संकट के अलावा अफगानिस्तान के मुद्दे पर चर्चा की।“


अब्दुल्ला शाहिद ने भी ट्वीट कर भारतीय विदेश राज्य मंत्री के साथ मुलाकात के बारे में जानकारी दी।


उन्होंने लिखा, "हमने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र के एजेंडे में शामिल विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की, जिसमें यूक्रेन में चल रहे युद्ध के कारण वैश्विक खाद्य आपूर्ति, वित्त और ऊर्जा बाजारों पर पड़ने वाले प्रभाव शामिल हैं।"


इस दौरान लेखी ने न्यूयॉर्क स्थित मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट का भी दौरा किया। यहां उन्होंने संग्रहालय की टीम के साथ “भारत-अमेरिका कला एवं संग्रहालय सहयोग” के मुद्दे पर चर्चा की।

—भाषा



Related news