त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव हमारे लिये एक उत्सव भी है तथा चुनौती भी हैः मण्डलायुक्त गढ़वाल

हरिद्वार (दैनिक हाक): श्री सुशील कुमार, मण्डलायुक्त, श्री के0एस0 नगन्याल, डीआइजी गढ़वाल, जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 योगेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को ऋषिकुल आडिटोरियम में त्रि-स्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2022 हेतु नियुक्त समस्त जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट/पुलिस जोनल/पुलिस सेक्टर आफिसर की संयुक्त ब्रीफिंग में प्रतिभाग किया।

श्री सुशील कुमार आयुक्त गढ़वाल मण्डल ने ब्रीफिंग को सम्बोधित करते हुये कहा कि त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव हमारे लिये एक उत्सव भी हैं तथा चुनौती भी हैं। उन्होंने कहा कि यह प्रजातंत्र की प्रथम इकाई है तथा इसमें प्रतियोगिता भी काफी अधिक है, इसीलिये हमारी जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि यह चुनाव एक ही चक्र में सम्पन्न होना है, यह भी एक चुनौती है, जिसमें हमें और अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अगर आप ट्रेनिंग के समय अधिक मेहनत कर लेंगे तो चुनाव सम्पन्न कराने में कोई दिक्कत नहीं आयेगी।

मण्डलायुक्त ने ब्रीफिंग में कहा कि हमें व्यवस्था तथा कानून-व्यवस्था दोनों को गंभीरता से लेना है। उन्होंने स्थानीय एसएचओ तथा एसडीएम का जिक्र करते हुये कहा कि चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि चुनाव से सम्बन्धित जो भी व्यवस्थायें हैं, उन्हें पहले से ही सुव्यवस्थित ढंग से पूरा करके रखें ताकि चुनाव के समय कोई भी दिक्कत न आये। उन्होंने कहा कि यह हम सभी का संगठित प्रयास है तथा इसमें सभी का महत्वपूर्ण स्थान है। उन्होंने कहा कि अपना रूट चार्ट देख लें, सारी चीजें अभी से व्यवस्था में ले आयें, अपने गन्तव्य तक समय से पहुंचें तथा निर्भीकता से कार्य करें तथा पूरा प्रशासन आपके साथ है। उन्होंने कहा कि आप सभी अनुभवी हैं तथा यह चुनाव भी पूरे शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न होगा।

डीआईजी श्री के0एस0 नगन्याल ने ब्रीफिंग मंे कानून-व्यवस्था का उल्लेख करते हुये कहा कि जिस किसी भी क्षेत्र में आपकी तैनाती की गयी है, उसका भ्रमण अच्छी तरह कर लें, वहां की स्थानीयता से वाकिब हो लें तथा वहां की संवेदनशील का अच्छी तरह आकलन करते हुये स्थानीय प्रशासन का सहयोग लेते हुये, जो भी निरोधात्मक कार्रवाई करनी है, अवश्य करें। उन्होंने कहा कि सबको तटस्थ भाव से कार्य करना है तथा यह सबसे बड़ी जिम्मेदारी है।

जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय ने अधिकारियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि विगत मार्च माह में आप लोगों ने कुशलतापूर्वक विधान सभा के चुनाव सम्पन्न कराये हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन तथा पुलिस के अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित करते हुये अपने-अपने तैनाती स्थलों में एक साथ भ्रमण करें। उन्होंने कहा कि हर छोटी-छोटी घटना पर नजर रखें तथा उसके सम्बन्ध में सम्बन्धित एसडीएम तथा पुलिस अधिकारी को अवश्य बतायें ताकि समय रहते आवश्यकता पड़ने पर घटना की संवेदनशीलता को देखते हुये उचित कदम तुरन्त उठाया जा सके। उन्होंने कहा कि अभी तक आप लोगों को जो भी टास्क दिये गये हैं, उन्हें आप लोगों ने काफी कुशलता से सम्पन्न कराया है तथा त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव को भी आप अच्छी तरह से सम्पन्न करायेंगे।  

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 योगेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि विगत कुछ माह पूर्व आप लोगों ने विधान सभा के चुनाव सफलतापूर्वक सम्पन्न कराये हैं, लेकिन फिर भी गांवों की पृष्ठभूमि को देखते हुये हमें अपनी रणनीति बनानी है। उन्होंने कहा कि प्रशासन तथा पुलिस के सेक्टर मजिस्ट्रेट एक साथ भ्रमण करें। उन्होंने यह भी कहा कि आपका चुनाव की तैयारी के प्रति, होम वर्क जितना अच्छा होगा, उतना ही आपको अपने क्षेत्र में कार्य करने में सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनावों में विभिन्न प्रलोभनों का भी बोलबाला होता है, इस पर भी कड़ी निगाह रखना सुनिश्चित करें तथा चुनावों को शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष तथा पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराना हम सबकी जिम्मेदारी भी है।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन से धन्यवाद ज्ञापित किया।

ब्रीफिंग में प्रशिक्षु आइएएस श्री आशीष मिश्रा, अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व) श्री बीर सिंह बुदियाल, अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) श्री पी0एल0 शाह, सिटी मजिस्ट्रेट श्री अवधेश कुमार सिंह, एसडीएम श्री पूरण सिंह राणा, एसडीएम लक्सर श्री गोपाल राम बिनवाल, एसडीएम बृजेश तिवारी, उप जिलाधिकारी श्री वैभव गुप्ता, डीपीआरओ श्री अतुल प्रताप सिंह, जिला सहायक निर्वाचन अधिकारी(पं0) श्री आर0आर0 थपलियाल सहित प्रशासन, पुलिस के अधिकारीगण उपस्थित थे।







Related news