द भक्त दर्शन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के स्वर्ण जयंती समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए मुख्यमंत्री धामी

द महाविद्यालय की स्मारिका का विमोचन किया

कोटद्वार (दैनिक हाक): भक्तदर्शन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के स्वर्ण जयंती समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने महाविद्यालय जयहरीखाल की वार्षिक स्मारिका का विमोचन कर महाविद्यालय सहित विकासखंड नैनीडांडा रिखणीखाल व द्वारीखाल के लिए अनेक घोषणाएं कर डाली।

राजकीय महाविद्यालय जयहरीखाल के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर महाविद्यालय की प्राचार्य लवली आर राजवंशी, भाजपा विधायक दिलीप सिंह रावत, रेनु बिष्ट व अन्य अतिथियों द्वारा मुख्यमंत्री को शाल उढ़ाकर व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री धामी ने महान विभूति भक्तदर्शन जी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उन्होंने भारत की स्वतंत्रता व उत्तराखंड राज्य के हित में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। मुख्यमंत्री ने उन्हें देश और समाज के लिए प्रेरणा स्रोत बताते हुए कहा कि ऐसी विभूति को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि भक्तदर्शन महाविद्यालय ने कुशल मानव संसाधन को पैदा करने का काम किया तथा इस विद्यालय से अध्ययनरत बहुत से लोग आज राजनीति, सेना, पुलिस व प्रशासन आदि क्षेत्रों में अपनी महत्त्वपूर्ण सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम आजादी के अमृत महोत्सव में अपने देश के नायकों को याद अपनी उपलब्धियों और भविष्य के सपनों की संभावनाओं को व्यक्त कर अमृत काल के रूप में मना रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश को प्रत्येक क्षेत्र में एक नया रोडमैप मिला है जिससे आज भारत की पहचान एक समर्थ और शक्तिशाली भारत के रूप में बनी है।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि हमारी उत्तराखंड की सरकार जीरो पेंडेंसी की नीति पर कार्य रही है तथा समाधान और सरलीकरण जैसे उद्देश्यों को आत्मसात किया है। उन्होंने कहा कि हमने उत्तराखंड में भर्तियों में पारदर्शिता सुनिश्चित करने की ओर मजबूती से कदम बढ़ाए हैं। उन्होंने कहा कि नियुक्तियों में हुई गड़बड़ियों की एसआईटी से जांच करवाकर लगभग 45 लोगों की गिरफ्तारी करवाई है। हम अपने बच्चों और युवाओं के साथ किसी भी तरह की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं करेंगे। वर्तमान समय में युवाओं के लिए 7000 से अधिक नियुक्तियों संबंधित विज्ञप्ति निकाली है। 

इस दौरान मुख्यमंत्री धामी ने जयहरीखाल महाविद्यालय के संबंध में महत्वपूर्ण घोषणाएं की। उन्होंने महाविद्यालय में एमए तथा एमएससी हेतु दो पृथक पीजी ब्लॉक का निर्माण करने, एमएससी में भौतिक विज्ञान व गणित तथा एमए में संस्कृत, अंग्रेजी व भूगोल के विभिन्न संकाय खोलने हेतु चरणबद्ध तरीके से आँकलन कराकर उसी अनुरूप आगे कार्य करने को कहा। सीएम धामी ने छात्रा हॉस्टल की चारदीवारी के निर्माण हेतु जिलाधिकारी को निर्देशित किया व स्वरोजगारपरक कौशल विकास पाठ्यक्रम प्रारंभ करने की घोषणा की। इसके अलावा मुख्यमंत्री धामी ने नैनीडांडा विकासखंड व जयहरीखाल विकासखंड में मिनी स्टेडियम बनाने की घोषणा तथा जयहरीखाल विकासखंड के चिनबो तथा नैनीडांडा के आंसौबाखली में वाटरफॉल निर्माण तथा विकासखंड जयहरीखाल के अंतर्गत अमटोला पंपिंग योजना की स्वीकृति प्रदान की।  उन्होंने नैनीडांडा के गुजडूगढी पर्यटन स्थल में विकास कार्य, नैनीडांडा व रिखणीखाल विकासखंड के अंतर्गत कुमालडीडांडा, बरेही, पीपली, सिलांग, खदरासी, कर्तिया, तिमलसैंण, डमलता, बगेडा, रिखेडा क्षेत्र में सिंचाई नहरों के पुनरुद्धार का कार्य करवाने की स्वीकृति प्रदान की। द्वारीखाल विकासखंड में उन्होंने सिंगटाली नामक स्थान पर गंगा नदी पर पुल निर्माण संबंधित प्रस्ताव के संबंध में कहा कि इस संबंध में प्रस्ताव को भारत सरकार को प्रेषित किया जाएगा। दुगड्डा नगरपालिका अंतर्गत स्वास्थ्य केंद्र के उच्चीकरण के संबंध में मानकों के अनुरूप आंकलन करवाकर तदानुसार अग्रिम कार्रवाई करने को कहा। मुख्यमंत्री धामी ने विधानसभा क्षेत्र यमकेश्वर में केंद्रीय विद्यालय निर्माण के संबंध में कहा कि इसकी स्वीकृति के लिए भारत सरकार के मानव संसाधन मंत्रालय को प्रस्ताव प्रेषित किया जाएगा। उन्होंने बीन नदी के पुल निर्माण के पूर्व के बने प्रस्ताव पर अग्रिम कार्रवाई करने की बात कही।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री धामी ने भक्त दर्शन सिंह की पुत्री मीरा चौहान को सम्मानित कर महाविद्यालय की वार्षिक स्मारिका का विमोचन भी किया। कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय के छात्र- छात्राओं ने विभिन्न गढ़वाली कुमाउनी गीतों में नृत्य की रंगारंग प्रस्तुतियां पेश की। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण कर उत्पादों की जानकारी ली। एनसीसी कैडेट द्वारा कार्यक्रम स्थल पर मुख्यमंत्री धामी को सलामी भी दी गई।  

इस अवसर पर विधायक लैंसडाउन महंत दिलीप रावत, विधायक यमकेश्वर रेनू बिष्ट,भाजपा जिलाध्यक्ष बीरेन्द्र सिह रावत, जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे, मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पांडे, ब्लॉक प्रमुख द्वारीखाल महेंद्र राणा, ब्लाक प्रमुख जयहरीखाल दीपक भंडारी, ब्लाक प्रमुख नैनीडांडा प्रशांत कुमार, नगरपालिका अध्यक्ष दुगड्डा भावना चौहान, उप जिलाधिकारी संदीप कुमार व स्मृता परमार, भक्त दर्शन स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्य लवनी राजवंशी सहित समस्त प्राध्यापक, गणमान्य अतिथिगण व विभिन्न विभागों के अधिकारियों समेत अनेक क्षेत्रीय ग्रामीण भी उपस्थित रहे।




Related news