न्यूयॉर्क: ब्रा को लेकर अलग-अलग हेल्थ एक्सपर्ट की अपनी अलग राय है। कुछ का मानना है कि ब्रा पहनने से सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता, जबकि कुछ का मानना है कि महिलाओं के लिए ब्रा पहनना काफी जरूरी होता है। ब्रा पहनना या ना पहनना वैसे तो हर महिला की अपनी पर्सनल च्वॉइस होती है लेकिन आइए जानते हैं इस संबंध में हेल्थ एक्सपर्ट्स का क्या कहना है? ब्रा के फायदों के बारे में जानने से पहले आपको अपने ब्रेस्ट के बारे में जानना काफी जरूरी होता है।

 ब्रेस्ट ग्लेंड्यूलर टिशू (ग्रंथि ऊतक) और फैट से बने होते हैं। न्यू जर्सी में प्लास्टिक सर्जरी में बोर्ड-सर्टिफाइड प्लास्टिक सर्जन, एमडी, एलेक्सिस पार्सल्स ने बताया, ब्रेस्ट को फर्म रखने के लिए एक लिगामेंट होता है, जिसे कूपर लिगामेंट कहते हैं। ब्रेस्ट का शेप ग्लेंड्यूलर टिशू और फैट पर निर्भर करता है।ब्रा पहनना या ना पहनना हर महिला की अपनी पर्सनल च्वॉइस होती है। अगर आप ब्रा नहीं पहनती हैं तो आपको इस बात से डरने की कोई जरूरत नहीं है कि इससे आप अपने ब्रेस्ट को नुकसान पहुंचा रही हैं या ब्रा ना पहनने से कुछ बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। लेकिन कुछ स्पेसिफिक टाइमिंग पर जब आप ब्रा नहीं पहनती तो इससे आपके ब्रेस्ट डैमेज हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं ब्रा पहनने के कुछ फायदे-नुकसान।बोर्ड-सर्टिफाइड प्लास्टिक सर्जन और न्यूयॉर्क सिटी में ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन स्पेशलिस्ट एम चेन का कहना है कि अगर आपका ब्रेस्ट साइज ज्यादा है तो ब्रा ना पहनने से आपको गर्दन में दर्द का सामना करना पड़ सकता है। 

एक स्टडी में ब्रेस्ट का लार्ज कप साइज और कंधे या गर्दन में दर्द के बीच एक लिंक पाया गया। स्टडी में पाया गया कि ब्रेस्ट का साइज ज्यादा होने पर ट्रेपेज़ियस मांसपेशियों पर खिंचाव पड़ता है जिससे गर्दन के पीछे से कंधों तक दर्द का एहसास होता है। ऐसे में जरूरी है कि ब्रेस्ट को सपोर्ट देने के लिए और गर्दन के दर्द से बचने के लिए आप एक सही साइज की ब्रा पहनें। बहुत सी महिलाओं को ब्रा पहनना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता क्योंकि उन्हें ब्रा पहनने पर काफी असहजता महसूस होती है। इसका एक कारण सही साइज और फेब्रिक की ब्रा ना पहनना हो सकता है। गलत ब्रा पहनने से आपके ब्रेस्ट में दर्द हो सकता है। बहुत सी ऐसी महिलाएं हैं जो गलत साइज की ब्रा पहनती हैं। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि गलत साइज की ब्रा पहनने से आपको असहज महसूस होने के साथ ही ब्रेस्ट में दर्द, हवा पास ना होना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है साथ ही इससे आपके पॉश्चर पर भी काफी बुरा असर पड़ता है और ब्रेस्ट मसल्स में भी काफी दिक्कत होती है। डॉ पार्सल्स ने कहा कि जब आप एक अच्छी फिटेड ब्रा पहनती हैं तो इससे आपको काफी हल्का महसूस होता है और पता भी नहीं चलता कि आपने कुछ पहना है। अगर आपका ब्रेस्ट साइज ज्यादा है तो ब्रेस्ट के भार से आपके कंधों पर ब्रा की पट्टियों के निशान बन सकते हैं। इन निशानों के कारण आपको कंधे में दर्द का सामना करना पड़ सकता है। 

ऐसे में कुछ देर के लिए ब्रा उतारने से बैक और ब्रेस्ट में ब्लड सर्कुलेशन सही से हो पाता है जिससे आपकी स्किन में होने वाली जलन भी कम हो सकती है। डॉ. पार्सल्स का कहना है कि ब्रेस्ट में सही ब्लड सर्कुलेशन के लिए जरूरी है कि आप रात में सोते समय ब्रा ना पहनें। बता दें कि बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें ब्रा पहनना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता। ब्रा पहनने से कई महिलाओं को घुटन का एहसास होता है। ब्रा पहनने को लेकर महिलाओं का कहना है कि उन्हें काफी कसा हुआ महसूस होता है। 



Related news