मुंबई: पहली बार आईपीएल खेल रही गुजरात टाइटन्स की टीम शुक्रवार को यहां होने वाले लीग मैच में पांच बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस को हराकर प्लेऑफ में जगह बनाने उतरेगी। गुजराज की टीम ने इस 15 वें सत्र में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है और वह अंक तालिका में 10 मैचों में 16 अंक लेकर शीर्ष पर है। ऐसे में मुम्बई के खिलाफ मुकाबले में टीम जीत की प्रबल दावेदार नजर आती है। गुजरात को पिछले मैच में पंजाब किंग्स के हाथों आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा था जिससे उसकी पांच मैचों में जीत की लय टूट गई थी जिसे वह इस मैच में शानदार जीत के साथ फिर हासिल करना चाहेगी। गुजरात ने अब तक लगातार जीत दर्ज की है पर उसकी बल्लेबाजी में निरंतरता की कमी नजर आती है जिसका लाभ मुम्बई उठाना चाहेगी। 

टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल अभी तक शीर्ष क्रम में उम्मीदों के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं। टीम की बल्लेबाजी कप्तान हार्दिक पंड्या के अलावा डेविड मिलर, राहुल तेवतिया पर निर्भर रहेगी। निचले क्रम में राशिद खान भी आक्रामक बल्लेबाजी कर सकते हैं। युवा बी साई सुदर्शन ने पिछले मैच में अर्धशतक लगाया था और वह इस मैच में भी बड़ी पारी खेलना चाहेंगे। हार्दिक ने अब तक टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाये हैं और वह इस मैच में भी बड़ी पारी खेलना चाहेंगे जबकि तेवतिया अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से कभी भी मैच का रुख बदल सकते हैं। गुजरात टीम की ताकत उसका जबरदस्त गेंदबाजी आक्रमण है। उसके पास तेज गेंदबाजों के तौर पर मोहम्मद शमी, लॉकी फर्ग्यूसन, अल्जारी जोसफ जबकि स्पिनर के तौर पर राशिद खान हैं। पिछले मैच में शमी ने नई गेंद से विरोध टीम को परेशान किया था जबकि फर्ग्यूसन की अतिरिक्त तेजी के सामना करना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं रहता। राशिद भी गेंदबाजी में काफी किफायती रहे हैं पर इस मैच में उन्हे विकेट लेने होंगे। 

दूसरी ओर देखा जाये तो मुंबई की टीम पहले ही प्लेऑफ से बाहर हो गयी है और ऐसे में टीम पर कोई दबाव नहीं है। उसके खिलाड़ियों का लक्ष्य इस मैच में किसी भी प्रकार बेहतर प्रदर्शन कर बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अपनी लय हासिल करना रहेगा। इंडियंस की टीम के लिए यह सत्र अच्छा नहीं रहा है और वह अंकतालिका में अंतिम स्थान पर है। कप्तान रोहित शर्मा ओर युवा ईशान किशन भी इस सत्र में बल्लेबाजी करते हुए रन नहीं बना पाये हैं। उनका लक्ष्य भी अपना फार्म हासिल करना रहेगा। वहीं युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा ने पूरे सत्र में अच्छा खेला है और वह एक और अच्छी पारी खेलकर भारतीय टीम के लिए अपनी दावेदारी पेश करना चाहेंगे। इसके अलावा सूर्यकुमार यादव का प्रदर्शन भी अच्छा रहा है और वह इस सिलसिले को बनाये रखना चाहेंगे। ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड भी इस सत्र में अबतक फ्लॉप रहे हैं , उनका इरादा भी बेहतर प्रदर्शन का रहेगा। 

वहीं गेंदबाजी की बात करें तो मुम्बई के मुख्य गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी अपने नाम के अनुसार प्रभावी नहीं रहे हालांकि डेनियल सैम्स और रिले मेरेडिथ का बीच में प्रदर्शन अच्छा था पर पर इन दोनो में निरंतरता की कमी दिखी। कुल मिलाकर देखा जाये तो टीम की गेंदबाजी अपेक्षाकृत कमजोर है। 


दोनो ही टीमें इस प्रकार हैं :

गुजरात टाइटन्स : हार्दिक पंड्या (कप्तान), अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, गुरकीरत सिंह, बी साई सुदर्शन, शुभमन गिल, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मैथ्यू वेड, रहमानुल्ला गुरबाज, ऋद्धिमान साहा, अल्जारी जोसेफ, दर्शन नालकांडे, डोमिनिक ड्रेक्स, जयंत यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद शमी, नूर अहमद, प्रदीप सांगवान, राशिद खान, रवि श्रीनिवासन साई किशोर, वरुण आरोन, यश दयाल। 


मुंबई इंडियन्स : रोहित शर्मा (कप्तान), अनमोलप्रीत सिंह, राहुल बुद्धि, रमनदीप सिंह, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, टिम डेविड, अर्जुन तेंदुलकर, बासिल थम्पी, ऋतिक शौकीन, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, मयंक मार्कंडे, मुरुगन अश्विन, रिले मेरेडिथ, टाइमल मिल्स, अरशद खान, डेनियल सैम्स, डेवाल्ड ब्रेविस, फैबियन एलन, कीरोन पोलार्ड, संजय यादव, आर्यन जुयाल और इशान किशन। 




Related news