नई दिल्‍ली: जून महीने के शुरुआत होते ही कई तरह के बदलाव लागू हो गए हैं। इसके साथ ही रिजर्व बैंक ने देश के सरकारी बैंकों की छुट्टियों की लिस्‍ट भी जारी कर दी है। जून में इस बार कुल 12 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। आरबीआई की ओर से जारी चार्ट के अनुसार, जून में 6 साप्‍ताहिक अवकाश यानी शनिवार-रविवार के अलावा 6 दिन और बैंक बंद रहने वाले हैं। ये छुट्टियां सिर्फ सरकारी बैंकों पर ही नहीं बल्कि निजी, विदेशी, सहकारी और क्षेत्रीय बैंकों पर भी लागू होंगी। आरबीआई हर साल तीन कैटेगरी में बैंकों की छुट्टियां निर्धारित करता है।

रिजर्व बैंक की ओर से जारी छुट्टियों की सूची वैसे तब सभी राज्‍यों के सभी बैंकों पर समान रूप से लागू होती है, लेकिन कुछ छुट्टियां विशेष तौर पर एक या एक से अधिक राज्‍यों में ही लागू होती हैं। यही नियम इस महीने भी लागू होगा, जिससे कई छुट्टियां पूरे देश में होने के बजाए किसी खास राज्‍य में ही मनाई जाएगी। इस बार भी कई राज्‍यों में विशेष अवसर की छुट्टियां रहेंगी। इसकारण उस राज्‍य को छोड़कर अन्‍य जगह बैंक खुले रहने वाले हैं। जून में कुल मिलाकर चार रविवार और दो शनिवार पड़ रहे हैं। चूंकि, दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं, लिहाजा सिर्फ रविवार और शनिवार की ही 6 छुट्टियां मिलेंगी।

2 जून को महाराणा प्रताप जयंती और तेलंगाना स्थापना दिवस है। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, तेलंगाना में बैंक बंद रहने वाले हैं, 3 जून को श्री गुरु अर्जुन देव जी का शहादत दिवस हैं, इस दिन सिर्फ पंजाब में बैंक बंद रहने वाले हैं। 14 जून को संत गुरु कबीर की जयंती के मौके पर हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब और ओडिशा में छुट्टियां रहेंगी। 15 जून को राजा संक्रांति और गुरु हरगोबिंद जी का जन्मदिन है। इस कारण ओडिशा, मिजोरम, जम्मू और कश्मीर के बैंकों में कामकाज नहीं होगा। 22 जून को खारची पूजा के मौके पर त्रिपुरा में बैंक बंद रहने वाले है। 30 जून को भी रेमना नी त्यौहार की वजह से सिर्फ मिजोरम में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी। 




Related news