हरिद्वार (दैनिक हाक): जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में शनिवार को कलक्ट्रेट सभागार में आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत ’’हर घर तिरंगा’’ कार्यक्रम के सम्बन्ध में एक बैठक आयोजित हुई।

बैठक में जिलाधिकारी ने अधिकारियों से आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत आगामी 13 अगस्त से 15 अगस्त,2022 तक आयोजित होने वाले हर घर तिरंगा कार्यक्रम के सफल आयोजन के सम्बन्ध में अब तक की गयी तैयारियों के सम्बन्ध में जानकारी ली। इस पर मुख्य विकास अधिकारी/नोडल अधिकारी ’’हर घर तिरंगा’’ कार्यक्रम, श्री प्रतीक जैन ने विस्तृत जानकारी देते हुये बताया कि जनपद हरिद्वार में शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों को मिलाकर तीन लाख छियालिस हजार घर हैं, जिनके लिये पर्याप्त मात्रा में तिरंगे की व्यवस्था हो गयी है। जिलाधिकारी ने बैठक में अधिकारियों से तिरंगे के वितरण की क्या कार्य योजना है, के सम्बन्ध में भी विस्तृत जानकारी ली। इस पर अधिकारियों ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में खण्ड विकास अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी एवं नगरीय क्षेत्रों में नगर निकायों के अधिकारियों द्वारा तिरंगे का वितरण किया जायेगा। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिनके द्वारा तिरंगे का वितरण किया जायेगा, उन्हें एक प्रमाण पत्र भी देना होगा कि इतनी संख्या में हमने तिरंगे प्राप्त किये तथा इतनी संख्या में हमने तिरंगों का वितरण कर दिया है। उन्होंने कहा कि जहां-जहां झण्डा लगाया जायेगा, उसकी जियो टेगिंग भी की जायेगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी 10 अगस्त को प्रत्येक स्कूल तिरंगा बनाने की प्रतियोगिता आयोजित करेंगे, जिसमें छात्र-छात्रायें तिरंगे को सिलकर बना सकते हैं, तिरंगे की ड्राइंग-पेण्टिंग तैयार कर सकते हैं, जिसे वे अपने घरों में फहरायेंगे तथा सबसे अच्छा झण्डा तैयार करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत भी किया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि सभी ब्लाकों के 10 सर्वेश्रेष्ठ स्कूलों के प्रधानाचार्यों को पुरस्कार दिया जायेगा। इसके अलावा शत-प्रतिशत झण्डा लगाने वाले गांव, सफाई निरीक्षक एवं मा0 सभासदों को भी सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रधानाचार्य यह भी सुनिश्चित करेंगे कि बच्चे अपने घरों में तिरंगा लहराने के फोटो साक्षा करेंगे, जिनको प्रधानाचार्य हर घर तिरंगा डॉट कॉम वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। उन्होंने कहा कि द्रोण के माध्यम से इसका पूरा सर्वे भी कराया जायेगा।

जिलाधिकारी ने अधिकारियों को आगामी 13 अगस्त से 15 अगस्त,2022 तक आयोजित होने वाले हर घर तिरंगा कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिये सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती करने के भी निर्देश दिये, जो हर घर तिरंगा के सम्बन्ध में अपनी रिपोर्ट देंगे।  

इस मौके पर उन्होंने प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से पम्पलेट तथा पोस्टरों को भी जारी किया।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) श्री पी0एल0 शाह, सचिव एचआरडीए श्री उत्तम सिंह चौहान, एमएनए श्री दयानन्द सरस्वती, प्रभारी ज्वाइण्ट मजिस्ट्रेट श्री विजयनाथ शुक्ल, उद्योग महाप्रबन्धक सुश्री पल्लवी गुप्ता, सहायक परियोजना निदेशक सुश्री नलनीत घिल्डियाल, आरएम सिडकुल सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।



Related news