-कुर्दों के क्षेत्र में हो रहे हिंसक विरोध प्रदर्शन

तेहरान: ईरान में हिजाब को लेकर जारी बवाल के बीच कुर्द क्षेत्रों में लगातार सरकार विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं। पता चलता है कि रविवार को सैनिकों को तैनात कर कम से कम चार प्रदर्शनकारियों को मार डाला गया है। बता दें कि प्रदर्शन उन क्षेत्रों में सबसे तीव्र है, जहां ईरान के 10 मिलियन कुर्दों से अधिक लोग रह रहे हैं।

 जानकारी के अनुसार सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जो पश्चिमी शहर महाबाद का है।वीडियो में भारी हथियारों से लैस सैन्य वाहनों के काफिले को दिखाया गया है।अन्य वीडियो में हथियारों की आवाज सुनी जा सकती है।नॉर्वे स्थित मानवाधिकार समूह हेंगॉ ने कहा कि सुन्नी बहुल कुर्द शहर महाबाद में विरोध प्रदर्शनों को शांत करने के लिए सैन्य हेलीकॉप्टर व्यापक रूप से भयभीत रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के सदस्यों को ले जा रहे थे ताकि प्रदर्शन को दबाया जा सके।एचआरएएनए ने कहा 410 प्रदर्शनकारी मारे गए, जिनमें 58 नाबालिग भी शामिल हैं।इसमें कहा गया है कि सुरक्षा बलों के करीब 54 सदस्य भी मारे गए हैं और 17,251 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है।फिलहाल यह आकड़ा अनुमानित है।

ईरानी राज्य मीडिया के अनुसार, दो ईरानी अभिनेत्रियों को इंस्टाग्राम पर विरोध का समर्थन करने पर गिरफ्तार कर लिया गया है। बता दें कि 22 साल की महसा अमीनी की पुलिस हिरासत में दर्दनाक मौत हुई थी।दरअसल महसा, ईरान के महिला ड्रेस कोड के खिलाफ थीं, वह बिना हिजाब के घूमती थीं। जिस कारण पुलिस ने 13 सितंबर को हिरासत में लेकर उन्हें प्रताड़ित किया और अब वह इस दुनिया में नहीं रहीं। ईरान में अमीनी की मौत के बाद से व्यापक प्रदर्शन हो रहे हैं।







Related news