कुमार दुष्यंत

हरिद्वार (दैनिक हाक): प्रशासन के लगातार चल रहे अतिक्रमण हटाओ अभियान का असर शहर में दिखने लगा है। हरकीपैड़ी क्षेत्र में अतिक्रमण पर नियंत्रण के लिए प्रशासन सड़क के दोनों ओर रेलिंग लगाने जा रहा है।

शहर की दशा सुधारने के लिए सिटी मैजिस्ट्रेट अवधेश कुमार सिंह, एसडीएम पूरण सिंह राणा और सीओ सिटी शेखर सुयाल सड़कों पर हैं। इस दौरान वह अतिक्रमणकारियों के निशाने पर भी हैं। लेकिन प्रशासन का दृढ़ निश्चय है कि हरिद्वार वैश्विक तीर्थ है और श्रद्धालु, पर्यटक यहां की सुंदर तस्वीर मन में लेकर जाएं इसके लिए धर्मनगरी का अतिक्रमण मुक्त होना जरूरी है। इसलिए अब सप्ताह में तीन दिन बुध, बृहस्पत व शुक्रवार को अभियान नियमित चलेगा।

अतिक्रमण पर स्थायी नियंत्रण के लिए अब देहरादून की तरह हरिद्वार रेलवे स्टेशन से आगे पूरे जीरो जोन में सड़क पर दोनों ओर रेलिंग लगाई जाएगी। जिलाधिकारी ने हरिद्वार विकास प्राधिकरण अधिकारियों को इसके निर्देश दे दिए हैं। साथ ही एसडीएम व सिटी मैजिस्ट्रेट को नगर के सौंदर्यीकरण व नियोजित विकास की प्रापर प्लानिंग के भी निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही शिवमूर्ति से आगे भीमगोडा तक छोड़ दिये गये डिवाइडर के कार्य को भी प्रशासन पूरा कराने पर विचार कर रहा है। कुंभ 2010 से पूर्व बने डिवाइडरों के काम को तब व्यापारियों ने आपत्ति करते हुए शिवमूर्ति से आगे नहीं बनने दिया था। प्रशासन का मानना है कि क्षेत्र में अतिक्रमण व अनियंत्रित यातायात नियंत्रण के लिए क्षेत्र में डिवाइडर होना भी जरूरी है। प्रशासन के इन प्रयासों से आने वाले दिनों में हरिद्वार की दशा में सकारात्मक बदलाव दिख सकता है।

__________________

जिलाधिकारी के निर्देश पर अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चल रहा है। अभियान निरंतर जारी रहेगा। दोनों ओर रेलिंग लगाने के भी निर्देश हैं। शहर को सुंदर बनाने में सभी को सहयोग करना चाहिए।

—अवधेशकुमार सिंह, सिटी मैजिस्ट्रेट

------------------------------



Related news