हरिद्वार (दैनिक हाक): बड़ी रामलीला के नाम से विख्यात श्रीरामलीला कमेटी रजि. ने आज ब्रह्मकुंड हर की पैड़ी पर गंगा पूजन कर रामलीला भवन प्रांगण में धर्म ध्वजा स्थापित कर मर्यादापुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के जीवन आदर्शों को समाज में समाहित करने का शुभारंभ कर दिया है। मंगलवार को रंगमंच से नारद मोह एवं इन्द्र दरबार की लीला से विधिवत शुभारंभ हो जाएगा। गंगा पूजन को हर की पैड़ी प्रस्थान से पूर्व रामलीला भवन में आयोजकों ,पात्रों एवं सहयोगियों को श्रीराम लीला मंचन का हेतु बताते हुए श्रीरामलीला संपत्ति कमेटी ट्रस्ट के अध्यक्ष गंगाशरण मददगार ने कहा कि रामलीला का दर्शन व्यक्ति को जीवन जीने की कला सिखाता है और जीवन सफल उसी का होता है। जो अपने समस्त कार्य स्वयं पूर्ण करता है। जो राम भक्त रामलीला के दृश्यों को अपने जीवन में उतार लेता है। वह नर से नारायण स्वरूप बन जाता है। 

श्रीरामलीला कमेटी के अध्यक्ष-वीरेंद्र चड्ढा ने रामलीला आयोजन के उद्देश्यों की जानकारी देते हुए कहा कि हमारा समाज और विशेष रूप से भावी पीढ़ी अपने अतीत से प्रेरणा लेकर संस्कारित जीवन जिए। इसीलिए हम सब मिलकर प्रतिवर्ष यह आयोजन करते हैं। वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुनील भसीन ने सभी सहयोगी एवं पात्रों को साधुवाद देते हुए कहा कि भगवान श्रीराम की कृपा से ही सब कुछ अच्छा होता है और इस वर्ष की लीला भव्यता के साथ प्रस्तुत होगी। महामंत्री महाराजकृष्ण सेठ ने रामलीला के नवोन्वेषित स्वरूप की जानकारी देते हुए कहा कि इस वर्ष साज-सज्जा ,रूप सज्जा और व्यवस्थाओं में कई सुधार किए गए हैं। मुख्य दिग्दर्शक भगवत शर्मा मुन्ना ने कहा कि इस वर्ष रिहर्सल के दौरान किए गए सुधारों के अनुरूप हमारी गुणवत्ता शुद्ध रूप से सनातन संस्कृति के अनुरूप होगी। तत्पश्चात सभी आयोजकों ने धर्मध्वजा के साथ गंगा पूजन किया और मंच के समीप श्रीहनुमान जी की धर्मध्वजा स्थापित की। 

इस अवसर पर कोषाध्यक्ष रविंद्र अग्रवाल, संपत्ति कमेटी ट्रस्ट के मंत्री रविकांत अग्रवाल, मंत्री एवं प्रेस प्रवक्ता डा.संदीप कपूर, मंच संचालक विनय सिंघल, साहिल मोदी, महेश गौड़, श्रीकृष्ण खन्ना, ऋषभ मल्होत्रा, मंत्री-कन्हैया खेवड़िया, विशाल गोस्वामी, सुनील बधावन, मनोज वेदी, गोपाल छिब्बर तथा पवन शर्मा एवं राहुल वशिष्ठ सहित समस्त कार्यकारिणी सदस्य उपस्थित थे।






Related news