नई दिल्ली: केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने देशवासियों से आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान अपने घरों से तिरंगा फहराकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए 'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल होने का आह्वान किया। शाह ने नागरिकों से 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों से तिरंगा फहराने की अपील की। शाह ने अपील कर कहा, हमारा राष्ट्रीय ध्वज न केवल हर भारतीय को जोड़ता है बल्कि राष्ट्र के प्रति समर्पण की भावना को भी मजबूत करता है। 22 जुलाई 1947 को तिरंगे के वर्तमान स्वरूप को अपनाने की घोषणा की गई थी। जैसा कि राष्ट्रीय ध्वज बनाया गया थ। गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान 'हर घर तिरंगा' अभियान की शुरुआत की।

इस अभियान के साथ शाह ने कहा, देश भर के लगभग 20 करोड़ घरों में तिरंगा फहराया जाएगा, जो नागरिकों, विशेषकर युवाओं में देशभक्ति की लौ को और प्रज्वलित करने का काम करेगा। 13 से 15 अगस्त तक उनके घरों से तिरंगा। ऐसा करने से हम युवाओं का तिरंगे के प्रति सम्मान और लगाव बढ़ा सकते हैं, साथ ही उन्हें आजादी के लिए लड़ने वाले बहादुर दिलों के बलिदान के बारे में जागरूक कर सकेंगे। इससे पहले दिन में, हर घर तिरंगा आंदोलन को मजबूत करने के लिए, पीएम मोदी ने लोगों से 13 से 15 अगस्त के बीच घरों में तिरंगा फहराने या प्रदर्शित करने का आग्रह किया और कहा कि यह आंदोलन राष्ट्रीय ध्वज के साथ हमारे जुड़ाव को गहरा करेगा।

उन्होंने कहा, इस साल जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, तब आइए हम हर घर तिरंगा आंदोलन को मजबूत करें। 13 से 15 अगस्त के बीच तिरंगा फहराएं या अपने घरों में प्रदर्शित करें।




Related news