अहमदाबाद: आईपीएल की नई टीम गुजरात टाइटंस ने टी-20 लीग के 15वें सीजन का खिताब जीत लिया है। गुजरात ने आईपीएल 2022 के खिताबी मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सात विकेट से जीत हासिल की। हार्दिक पांड्या की कप्तानी में गुजरात की टीम ने राजस्थान के 131 रन के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया और 18.1 ओवर में जीत दर्ज की। गुजरात की तरफ से शुभमन गिल 43 गेंदों में 45 रन बनाकर नाबाद रहे। लेकिन टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या ने ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए 30 गेंदों में 34 रन बनाए और तीन विकेट भी लिए।  


राजस्थान के 131 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ऋद्धिमान साहा दूसरे ही ओवर में पांच रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर बोल्ड हुए। मैथ्यू वेड भी आठ रन बनाकर बोल्ट की गेंद पर रियान पराग को कैच थमा बैठे। गुजरात की टीम पांचवें ओवर में 23 के स्कोर पर दो विकेट गंवाकर मुश्किल में थी, लेकिन कप्तान हार्दिक पांड्या ने शुभमन गिल मिलकर के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए मजबूत साझेदारी की। दोनों ने 53 गेंदों में तेजी से 63 रन जोड़े। हार्दिक हालांकि 14वें ओवर में युजवेंद्र चहल की गेंद पर यशस्वी को कैच थमा बैठे। उन्होंने 30 गेंदो में 34 रन बनाए।


डेविड मिलर और शुभमन गिल ने इसके बाद मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और 29 गेंदों में 47 रन की अटूट साझेदारी की। गिल 43 गेंदों में 45 रन और मिलर 19 गेंदों में 32 रन बनाकर नाबाद रहे और टीम को जीत दिला दी। 


इससे पहले राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। राजस्थान की शुरुआत हालांकि कुछ खास नहीं रही और यशस्वी जायसवाल चौथे ओवर में 16 गेंदों में 22 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। सैमसन और जोस बटलर ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की, लेकिन राजस्थान के कप्तान संजू भी 11 गेंदों में 14 रन बनाकर आउट हो गए। देवदत्त पडिक्कल से टीम को संभालने की उम्मीद थी, लेकिन वह भी बेहद धीमी पारी खेलकर चलते बने। उन्होंने 10 गेंदों में महज दो रन बनाए और राशिद की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद शिमरोन हेटमायर (11), रविचंद्रन अश्विन (6) भी कुछ नहीं कर पाए और सस्ते में पवेलियन लौट गए। रियान पराग ने भी जैसे-तैसे 15 रन बनाए। जबकि ट्रेंट बोल्ट ने सात गेंदों में 11 रन बनाए। लेकिन राजस्थान की टीम 130 रन ही बना पाई। 




Related news