मण्डलायुक्त दीपक रावत ने डी.एस.बी कैम्पस सभागार में आयोजित दीक्षारम्भ 2022-2023 शुभारम्भ किया

नैनीताल (दैनिक हाक): मण्डलायुक्त श्री दीपक रावत ने डी.एस.बी कैम्पस सभागार कुमाऊं यूनिवर्सिटी नैनीताल में मंगलवार को आयोजित दीक्षारंभ 2022-2023 का दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के बच्चों द्वारा कुलगीत भी गाया गया।

विश्वविद्यालय में नये सत्र में आये विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुये आयुक्त श्री रावत ने कहा कि शिक्षा व्यक्ति की अंतर्निहित क्षमता तथा उसके व्यक्तित्व को विकसित करने वाली प्रक्रिया है। यही प्रक्रिया उसे समाज में एक वयस्क की भूमिका निभाने के लिए सामाजिक करती है, तथा समाज के सदस्य एवं एक जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए व्यक्ति को आवश्यक ज्ञान तथा कौशल उपलब्ध कराती है। शिक्षा शब्द संस्कृत भाषा से बना है। ‘शिक्षा’ का अर्थ है सीखना और सिखाना। उन्होंने कहा कि याद करना शिक्षा का उद्देश्य नहीं होना चाहिए।

मण्डलायुक्त श्री रावत ने कहा कि डी0एस0बी0 कैम्पस से काफी छात्र-छात्रायें उच्च पदों पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं, यह कैम्पस पढाई के क्षेत्र में भारत की उच्चकोटि की यूनिवर्सिटी में शामिल है। यहां के बच्चें खेलांे में भी देश का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें जिन्दगी के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करना होगा कि आप किस क्षेत्र में जा सकते हैं, तभी हम अपने मुकाम में कामयाब हो पाएंगे। उन्होंने नव आगन्तुक विद्यार्थियों को बधाई दी तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। श्री रावत ने डीएसबी परिसर में हिमालयन संग्रहालय का निरीक्षण भी किया।

अपने सम्बोधन में कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 एनके जोशी ने सभी नये सत्र में आये विद्यार्थियों का स्वागत करते हुये कहा कि उत्तराखण्ड में नई शिक्षा नीति लागू कर दी गई है। नई शिक्षा नीति का मुख्य उद्देश्य स्किल डप्लपमेंट को नई दिशा देना है। उन्होंने कहा कि आज के युग में पढाई के साथ-साथ स्किल डेवेलपमेंट बहुत आवश्यक है। कैम्पस की लाइब्रेरी में 1 लाख 50 हजार से अधिक पुस्तकें है जिससे विद्यार्थियों को अध्ययन हेतु पुस्तकें विश्वविद्यालय से प्राप्त हो जाती है। उन्होेंने नये सत्र में आये छात्र-छात्राओं को शुभकामनायें दी।

दीक्षारंभ कार्यक्रम में कुल सचिव प्रो0 दिनेश चन्द्रा, निदेशक प्रो0 एलएम जोशी, प्रो0 एलएस लोधियाल, प्रो0 इंदू पाठक, डा0 गीता तिवारी, डा0 रवि जोशी, डा0 अलंकार, डा0 ललित तिवारी के साथ ही डीन, फैक्लटी सदस्य, नवागन्तुक छात्र-छात्रायें एवं गणमान्य लोग उपस्थित थे।  



Related news