हैदराबाद: राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में पीएफआई के 23 संभावित ठिकानों पर छापेमारी की है। एनआईए की 23 टीमें सर्च में जुटी हुई हैं। एनआईए ने यह छापेमारी कराटे प्रशिक्षण केंद्र के नाम पर प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) का ट्रेनिंग कैंप चलाए जाने के मामले में की है। सूत्रों के अनुसार छापेमारी में हथियार और अन्य वस्तुएं बरामद हुई हैं।

एनआईए की अलग-अलग टीम ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 23 जगह एकसाथ छापेमारी की है। एनआईए ने निजामाबाद, कुरनूल, गुंटूर और नेल्लोर जिले में रेड की है। सूत्रों के अनुसार एनआईए ने उन्हीं स्थानों पर छापेमारे हैं, जहां से आतंकी गतिविधियों के संचालन की जानकारी मिली थी। एनआईए ने आतंकी गतिविधियों के संचालन की जानकारी के आधार पर ही रेड की है।

एनआईए की टीम ने नेल्लोर जिले बुची स्थित खाजा नगर में छापा मारा है। एनआईए बुची में इलियास नाम के शख्स के घर दबिश दी है। बताया जाता है कि इलियास पिछले तीन महीने से लापता है। इलियास नाम के शख्स के आतंकी गतिविधियों में संलिप्त होने का आरोप है। बताया जाता है कि इलियास खाजा नगर में टिफिन की दुकान चलाता था, लेकिन पिछले कुछ समय से गायब है। 

एनआईए के अधिकारी सुबह ही इलियास के घर पहुंच गए थे और परिजनों से पूछताछ शुरू कर दी थी। एनआईए सूत्रों के अनुसार तेलंगाना के निजामाबाद में कराटे कैंप के नाम पर चलाए जा रहे पीएफआई के ट्रेनिंग कैंप से जुड़े केस में रेड हुई है। निजामाबाद के कराटे टीचर और पीएफआई पर बड़ा एक्शन हुआ है। कहा जा रहा है कि एनआईए 20 से 25 लोगों के खिलाफ शिकंजा कसेगी।

कहा जा रहा है कि एनआईए ने यह रेड पीएफआई कनेक्शन की जांच में की है। इन 20 से 25 लोगों में से कई लोगों के पीएफआई से लिंक हैं। सूत्रों के मुताबिक पीएफआई कराटे और ट्रेनिंग कैंप के लिए बड़ी फंडिंग कर रहा है। इसके लिए विदेशों से पैसा आने की जानकारी के आधार पर एनआईए ने जांच शुरू की है। सूत्रों का दावा है कि कराटे की आड़ में करीब 150 लोगों को ट्रेनिंग दी जा रही थी। एनआईए ने कराटे टीचर अब्दुल कादिर पर शिकंजा कस दिया है। सूत्रों के मुताबिक अब्दुल कादिर और पीएफआई पर आरोप है कि कराटे सिखाने की आड़ में मुस्लिम युवकों को दंगे की साजिश के लिए तैयार कर रहे थे। सूत्रों के अनुसार हथियार भी बरामद हुए हैं। इन हथियारों का इस्तेमाल ट्रेनिंग में किया जा रहा था।

गौरतलब है कि एनआईए की टीम ने पहले ही पीएफआई के जिला संयोजक शादुल्लाह, मोहम्मद इमरान और मोहम्मद अब्दुल मोबिन को उठा लिया है और इनसे पूछताछ की जा रही है। पकड़े गए लोगों से अधिकारी कराटे की ट्रेनिंग और अवैधानिक गतिविधियों के संबंध में पूछताछ कर रहे हैं।







Related news