नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग ने देश के कुछ राज्यों में जमकर बारिश की संभावना जताई है। दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र और गुजरात सहित कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। इस बीच मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में तेज और गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। दिल्ली में अगर आज, 22 जुलाई की बात करें तो न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री रह सकता है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

वहीं मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार आज पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, उत्तर पश्चिम और पूर्वी राजस्थान, विदर्भ के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने 23 जुलाई तक यूपी के जिलों में भारी बारिश के आसार जताए हैं। मौसम विभाग की मानें तो गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, मथुरा, आगरा, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर और आसपास के इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रवि दास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, बलिया, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद में भी भारी बारिश की संभावना है। कन्नौज, अलीगढ़, हाथरस, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, अमरोहा, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में भी जमकर बारिश हो सकती है।

बिहार मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले दो दिनों का अलर्ट जारी करते हुए पटना समेत प्रदेश के सभी जिलों के एक या दो स्थानों पर वज्रपात व भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है। खगड़‍िया, मुंगेर, नवादा, बेगूसराय, समस्तीपुर, भोजपुर व पश्चिम चंपारण के एक या दो स्थानों पर भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया गया है। इन जिलों में भारी वर्षा के कारण लोगों को सुरक्षित स्थान पर रहने की सलाह दी गई है। दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को भी दिल्ली में दिनभर बादल छाए रहेंगे । हल्की से मध्यम स्तर की बरसात होने की भी संभावना है। उमस भरी गर्मी से राहत मिल सकती है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 25 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान, एक दो दिन और मौसम का हाल ऐसा ही रहेगा ।

मध्य प्रदेश में झमाझम बरसात का दौर जारी है। राज्य के कई हिस्सों में आज भी भारी बारिश के आसार है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। 9 जिलो में भारी बारिश का अलर्ट है जिसमें अनूपपुर, डिंडौरी, मण्डला, बालाघाट, सागर, छतरपुर, विदिशा, बुरहानपुर और खण्डवा जिले के कई हिस्सों में आज भारी बारिश हो सकती है। वहीं मण्डला, बालाघाट, सागर, छतरपुर, बुरहानपुर और खण्डवा के कई हिस्सों में बिजली गिरने वाले अलर्ट से लोगों की चिंता बढ़ गई है।

ओडिशा में भारी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है। भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार को बौध, बलांगीर, बारगढ़, गजपति, गंजम, कंधमाल, कालाहांडी, कोरापुट, नबरंगपुर, रायगडा, नुआपाड़ा और कटक जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है। मौसम केंद्र ने शनिवार को जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, अंगुल और सुबरनापुर के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना व्यक्त की है। रविवार को संबलपुर देवगढ़, बारगढ़, झारसुगुड़ा और सुंदरगढ़ में भी भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। पंजाब के सभी जिलों में शुक्रवार को भी आंधी के साथ भारी बारिश के आसार है। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार राज्य के सभी जिलों में दिनभर बादल बरसेंगे। बारिश के कारण लोगों की मुश्किलें बढ़नी शुरू हो गई हैं। राज्यभर में सड़कों से लेकर खेतों तक पानी भर गया है।

हिमाचल प्रदेश में अगले चार दिन के लिए मौसम विभाग ने निचले व मध्यम क्षेत्रों में तूफान के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में वर्षा और हिमपात की संभावना जताई है। बारिश के कारण प्रदेश में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। पिछले दो दिन से जारी बारिश का सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहेगा। मध्यम से भारी वर्षा की संभावनाओं को देखते नदी, नालों का जल स्तर बढ़ेगा। बाढ़ और भूस्खलन की चेतावनी जारी की गई है।




Related news