Top
Home > जीवनशैली > स्वास्थ्य और फिटनेस > एक मार्च से शुरु होगा कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण, रजिस्ट्रेशन तीन तरीकों से होगा

एक मार्च से शुरु होगा कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण, रजिस्ट्रेशन तीन तरीकों से होगा

एक मार्च से शुरु होगा कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण, रजिस्ट्रेशन तीन तरीकों से होगा
X

नई दिल्ली: एक मार्च से देश में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो रहा है।वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में 60 साल से ऊपर की उम्र वालों को वैक्सीन लगेगी। हालांकि 45 साल से 60 साल के बीच के लोगों को भी वैक्सीन की खुराक दी जाएगी। लेकिन इस एज ग्रुप के उन्हीं लोगों को वैक्सीन मिलेगी, जो पहले से किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं।

1 मार्च से शुरू हो रहे वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन सबसे अहम है। यह तीन तरीकों से किया जा सकता है। पहला तरीका सेल्फ रजिस्ट्रेशन का है। आप कोविन 2.0 एप डाउनलोड करके या आरोग्य सेतु एप के जरिए 28 फरवरी के बाद रजिस्टर कर सकते हैं। फिलहाल सरकार कोविन 2.0 एप को अपडेट कर रही है। एप अपडेट होने के बाद आपको इसमें सरकारी और प्राइवेट कोविड वैक्सीन सेंटर्स नजर आएंगे। इसमें आपको शेड्यूल और अन्य अहम जानकारियां नजर आएंगी। इसके अलावा ऑन साइट रजिस्ट्रेशन यानी वैक्सीन सेंटर पर भी जाकर आप खुद को रजिस्टर कर सकते हैं। यह सुविधा उन लोगों के लिए है, जिनके पास स्मार्टफोन या इंटरनेट नहीं है। एडवांस में रजिस्टर नहीं कर सके लोगों को भी यह सुविधा मिलेगी। इसके अलावा राज्य और केंद्र शासित प्रदेश भी वैक्सीनेशन के लिए कुछ लोगों को रजिस्टर करेगा। इनमें वहां लोग शामिल होने वाले हैं, जिनका चुनाव प्रशासन खुद करेगा। इसमें आशा, एएनएम वर्कर्स, पंचायती राज के प्रतिनिधि, महिलाओं के सेल्फ हेल्प ग्रुप्स शामिल हो सकते है।

कोरोना वैक्सीन की खुराक लेने वाले लोगों को फोटो आईडी दस्तावेज अपने साथ लेजाना आवश्यक है। इनमें आधार कार्ड, वोटर आईडी शामिल हैं। इसके अलावा 45 साल से अधिक और 60 साल से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन की खुराक लेने के लिए गंभीर बीमारी से पीड़ित होने के साक्ष्य भी दिखाना होगा। यह रजिस्टर्ड डॉक्टर्स की तरफ से प्रमाणित होना चाहिए. वैक्सीन की पहली खुराक और दूसरी (अंतिम खुराक) मिलने के बाद लाभार्थियों के लिए एक क्यूआर कोड जेनरेट किया जाएगा। इस एमसएमएस लिंक के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है। वैक्सीन की खुराक मिलने का सर्टिफिकेट कोविड वैक्सीन सेंटर्स से भी लिया जा सकता है।


Updated : 27 Feb 2021 11:16 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top