Top
Home > जीवनशैली > स्वास्थ्य और फिटनेस > शरीर को निरोग रखने के लिए पिएं गरम पानी व करें प्राणायाम: गुलशन

शरीर को निरोग रखने के लिए पिएं गरम पानी व करें प्राणायाम: गुलशन

शरीर को निरोग रखने के लिए पिएं गरम पानी व करें प्राणायाम: गुलशन
X

-प्राणायाम से होता है रक्त में ऑक्सीजन का प्रवाह

सहारनपुर (दैनिक हाक) : कड़ाके की सर्दी से शरीर को निरोगी बनाये रखने व ह्रदय आघात से बचने के लिए गर्म पानी का सेवन अवश्य करे।

आरोग्य योग व मैडीटेशन सैन्टर के निदेशक योगी गुलशन कुमार ने बताया कि सर्दी के असर को कम करने के लिए चाय पीने के बजाए तुलसी व अदरख युक्त गरम पानी दिन में बार बार पीने से सर्दी के असर को कम करने में मदद मिलती है साथ ही साथ कफ , खांसी, श्वास रोग , दम फुलना, दमा, जुकाम नजला से भी छुटकारा मिल जाता है। उन्होंने बताया कि कम से कम आठ से दस गिलास प्रतिदिन सेवन करे। उन्होने बताया कि सर्दी के दिनों मे खून में गाढापन होने से बुजुर्गों में हृदय आघात बढ जाते है व तापमान कम हो जाने से हाई बल्ड प्रैशर बढ़ जाने से खून के थक्के जमने लगते है जिससे ब्रेन स्ट्रोक होना , नसे सुकडने लगती है व ह्रदय की और आक्सीजन व रक्त का प्रवाह कम होने लगता है। जिससे ह्रदय घात व बल्ड प्रैशर बढ जाता है। योगी ने बताया कि प्राणायाम करने से रक्त में आक्सीजन का प्रवाह ठीक से बना रहता है जिससे सर्दी मे ह्रदय आघात की रोकथाम हो सकती है। उन्होंने बताया कि भोजन के बाद गर्म पानी पीने से लाभ होता है। चीनी और जापानी अपने भोजन के बाद गर्म चाय पीते हैं, ठंडा पानी नहीं। उनकी यह आदत अपना लेनी चाहिए। भोजन के साथ कोई ठंडा पेय या पानी पीना बहुत हानिकारक है क्योंकि ठंडा पानी आपके भोजन के तैलीय पदार्थों को जो आपने अभी अभी खाये हैं ठोस रूप में बदल देता है। इससे पाचन बहुत धीमा हो जाता है। जब यह अम्ल के साथ क्रिया करता है तो यह टूट जाता है और जल्दी ही यह ठोस भोजन से भी अधिक तेज़ी से आँतों द्वारा सोख लिया जाता है। यह आँतों में एकत्र हो जाता है। फिर जल्दी ही यह चरबी में बदल जाता है और कैंसर के पैदा होने का कारण बनता है। इसलिए सबसे अच्छा यह है कि भोजन के बाद गर्म सूप या गुनगुना पानी पिया जाये। एक गिलास गुनगुना पानी सोने से ठीक पहले अभी पीना चाहिए।

इससे खून के थक्के नहीं बनेंगे और आप हृदयाघात से बचे रहेंगे। गर्म पानी पीने में भले ही अच्छा न लगे, लेकिन इसके हेल्थ बेनिफिट्स आपको जरूर इसे पीने पर मजबूर कर देंगे. यूं तो 8 से 1० ग्लास पानी पीना शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन अगर दिन में तीन बार गर्म पानी पीने की आदत डाल ली जाए तो शरीर को बीमारियों से आसानी से बचाया जा सकता है।




Updated : 8 Jan 2020 12:09 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top