Top
Home > जीवनशैली > स्वास्थ्य और फिटनेस > फिट रहने में सहायक है सुबह की सैर और नियमित व्यायाम

फिट रहने में सहायक है सुबह की सैर और नियमित व्यायाम

फिट रहने में सहायक है सुबह की सैर और नियमित व्यायाम
X

नई दिल्ली: अच्छी सेहत सौ नियामतों में से एक कही जाती हैं क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। दुनिया में स्वास्थ्य से बढ़कर कुछ भी नहीं है। सोचिए जब आप बीमार होते हैं तो आपको कुछ अच्छा लगता है? कुछ खाने, किसी से बात करने या कहीं जाने का मन करता है? नहीं ना? इसी से आप समझ सकते हैं कि जब स्वास्थ्य खराब होता है और बॉडी फिट नहीं रहती तो किसी भी चीज में मन नहीं लगता। और तो और प्रॉडक्टिविटी पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। बेहतर प्रॉडक्टिविटी और लंबे जीवन के लिए हेल्दी और फिट रहना बहुत जरूरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी फिटनस को अपने लक्ष्यों में अहम स्थान दिया और गुरुवार को 'फिट इंडिया अभियान' की शुरुआत की। इस अभियान का मुख्य मकसद लोगों को फिट रहने के लिए जागरुक करना है। अगर आप भी फिट और हिट रहना चाहते हैं तो इस फिट इंडिया मूवमेंट का हिस्सा बनिए। आज नेशनल स्पोर्ट्स डे भी है तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ आसान तरीके, जिनके जरिए आप खुद को हमेशा फिट रख सकते हैं।

सबसे जरूरी चीज है कि हेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान फॉलो करें। आप चाहे कितना भी बिजी क्यों न हों, ब्रेकफस्ट कभी भी मिस न करें। सुबह उठने के बाद 2 घंटे के अंदर नाश्ता जरूर कर लें। नाश्ता आप हेवी भी ले सकते हैं क्योंकि यह सुबह की पहली मील होती है। फिट रहना है तो बॉडी को ऐक्टिव रखना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए रोजाना जिम जाने की भी जरूरत नहीं है। सुबह 2 किलोमीटर पैदल चलिए या फिर दौड़ लगाइए। इससे काफी फायदा होगा। नियमित रूप से दौड़ने या पैदल चलने के अलावा हल्की-फुल्की एक्सर्साइज भी करें। इसके लिए आप हफ्ते में 4 दिन 15-15 मिनट की एक्सर्साइज करेंगे तो भी चलेगा। यह भी ध्यान रखें कि जब भी वॉक के लिए या फिर दौड़ने जाएं या वापस आएं तो सीढ़ियों का ही इस्तेमाल करें। लिफ्ट यूज न करें।

तली-भुनी चीजों से दूर रहें। इसके साथ-साथ अगर डायट से मीठे को भी निकाल देंगे तो फायदे में रहेंगे। आपको शायद यकीन न हो लेकिन अगर आप मीठा खाना छोड़ दें तो महीने में 3-4 किलो वजन तो घटेगा ही साथ ही अन्य बीमारियां भी दूर रहेंगी। हर 2-3 घंटे के बाद कुछ न कुछ खाएं, लेकिन ध्यान रहे कि वह छोटे-छोटे मील हों। आप चाहे तो दो बिस्कुट या फिर 4-5 बादाम या एक केला या कोई और फ्रूट भी खा सकते हैं। बस, ध्यान रखें कि ये छोटे मील फ्राइड या स्वीट न हों। रोजाना जो भी खाएं उसका एक रेकॉर्ड रखें। यानी ध्यान रखें कि आपने कितनी कैलरी ली हैं और क्या खाया है। इससे आप अपनी फिजिकल एक्सर्साइज भी प्लान कर पाएंगे, जिसका फिटनेस पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।


Updated : 8 Sep 2019 10:17 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top