Top
Home > जीवनशैली > स्वास्थ्य और फिटनेस > आहार में संतुलित मात्रा में नमक आपके स्वास्थ्य के लिये लाभदायक

आहार में संतुलित मात्रा में नमक आपके स्वास्थ्य के लिये लाभदायक

आहार में संतुलित मात्रा में नमक आपके स्वास्थ्य के लिये लाभदायक
X

वाशिंगटन: आहार में संतुलित मात्रा में नमक का उपयोग किया जाए तो कई प्रकार गंभीर बीमारियों से मुक्ति पाई जा सकती है। नमक सोडियम क्लोराइड से मिलकर बना मिनरल है। हम सभी जानते हैं कि नमक स्वाद और स्वास्थ्य दोनों के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है। यह एक ऐसा इनग्रीडिएंट है जिसको एकदम परफेक्ट अमाउंट में लेना चाहिए। मात्रा जरा सी ज्यादा या जरा सी कम होने पर शरीर को इतना नुकसान पहुंचा सकती है कि आपने सोचा भी नहीं होगा।

हम सभी जानते हैं कि नमक ज्यादा मात्रा ने लेने से ब्लड प्रेशर, स्टमक कैंसर, मोटापा और दमा जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि बिना पके नमक की अगर ज्यादा मात्रा ली जाए तो दिल की बीमारी से लेकर किडनी तक की समस्या हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, यह सर्कुलेटरी सिस्टम और नर्वस सिस्टम दोनों को नुकसान पहुंचाता है। माना जाता है कि खाना बनने के बाद ऊपर से नमक डालने से सिर्फ हेल्थ से जुड़ी दिक्कतें आती हैं। जब नमक पक जाता है तो आयरन का स्ट्रक्चर सरल हो जाता है और पचाने में आसानी होती है। बिना पके नमक में आयरन स्ट्रक्चर वैसा ही रहता है और शरीर पर दवाब बनार ब्लड प्रेशर और हायपर टेंशन बढ़ा देता है। जी हां, जिस तरह से ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर और हायपर टेंशन जैसी समस्याएं होती हैं उसी तरह शरीर में नमक की कमी से मौत तक हो सकती है। अध्ययन के मुताबिक जो लोग जरूरत से कम नमक खाते हैं उनमें कार्डियोवस्कुलर और दूसरी वजहों से मरने की संभावना ज्यादा होती है।

स्वस्थ्य और अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, एक वयस्क को रोजाना दो चम्मच तक नमक लेना चाहिए। विशेषज्ञों बताते हैं एक वयस्क को रोजाना 10 नमक जो कि 4000 मिग्री सोडियम होता है, लेना चाहिए। और जिनको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें 1/2 चम्मच नमक रोजाना लेना चाहिए। जर्नल ऑफ क्लीनिक इन्वेस्टिगेशन में छपे एक अध्ययन के मुताबिक, ज्यादा नमक वाला खाना प्यास कम करता है और भूख बढ़ाता है। साधारण शब्दों में कहें तो ज्यादा नमक हर तरह से नुकसान पहुंचाता है। अगर आपको अपने खाने में एक चुटकी नमक अलग से डालने की आदत है तो सेंधा नमक का इस्तेमाल शुरू कर दें क्योंकि यह प्रॉसेस्ड नहीं होता और विशेषज्ञों का मानना है कि यह साधारण नमक से बेहतर होता है। तो आखिर में नतीजा यह निकलता है कि खाने में ऊपर से नमक छिड़कना बंद कर दें और न ही कम नमक वाला खाना खाएं। जिंदगी के सही स्वाद का मजा लेना है तो नमक में भी संतुलित बनाकर रखें।


Updated : 23 Jun 2019 8:24 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top