Top
Home > जीवनशैली > स्वास्थ्य और फिटनेस > चीज़ को लेकर अब डरने की जरूरत नहीं, स्वास्थ्य को नहीं पहुंचाता है नुकसान

चीज़ को लेकर अब डरने की जरूरत नहीं, स्वास्थ्य को नहीं पहुंचाता है नुकसान

चीज़ को लेकर अब डरने की जरूरत नहीं, स्वास्थ्य को नहीं पहुंचाता है नुकसान
X

लंदन: दूध से बने डेयरी उत्पाद को लेकर तरह-तरह की भ्रांतियां मशहूर हैं उन्हीं में एक है चीज। चीज को देखकर कैलोरी, फैट और मोटापे का ख्‍याल डराने लगता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है, तो अब डरने की कोई जरूरत नहीं है। दुनिया के पांच संस्थानों के विशेषज्ञों ने चीज को न सिर्फ सेहत का खजाना बताया है, बल्‍कि उससे नजदीकी बढ़ाने की भी सलाह दी है। इन विशेषज्ञों में न्‍यूट्रिशनिस्‍ट, डाइटीशियन और बायोमेडिकल साइंटिस्‍ट भी शामिल हैं। इन विशेषज्ञों का कहना है कि चीज में नमक और सैचुरेटेड फैट तो होता है, मगर इसमें कैल्‍शियम और प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। इनके मुताबिक चीज को खाने के नुकसान कम और फायदे अधिक हैं।

इवेंजिलीन मैंजियोरिस इवेंजिलीन यूनीवर्सिटी ऑफ साउथ ऑस्‍ट्रेलिया में डाइटीशियन हैं। इनका कहना है कि चीज में ढेर सारे पौष्‍टिक तत्‍व होते हैं, जिनके बारे में सोचा जाना चाहिए। इसमें कैल्‍शियम, प्रोटीन और सैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो अन्‍य डेयरी उत्‍पाद में भी होते हैं। कैल्‍शियम जहां हड्डियों के लिए जरूरी होता है और ऑस्‍टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से रक्षा करता है, वहीं प्रोटीन की जरूरत ऊतकों की मरम्‍मत के लिए जरूरी होता है। बड़े पैमाने पर अब तक हुए अध्‍ययन में कहा गया है कि चीज में मौजूद सैचुरेटेड फैट से दिल की सेहत पर कोई असर नहीं होता है। यह न तो दिल के लिए अच्‍छे कहे गए हैं और न खराब होते हैं। इसके अलावा चीज को फर्मंटेशन प्रक्रिया से तैयार किया जाता है, मतलब इसमें मौजूद बैक्‍टीरिया और यीस्‍ट (फफूंद) से बनता है इसलिए इसे खाने से शरीर में माइक्रोबियोम की तादाद बढ़ाते हैं।

यूनीवर्सिटी ऑफ न्‍यूकासल में न्‍यूट्रिशनिस्‍ट क्‍लेयर का कहना है कि चीज खाने से अच्‍छी सेहत की चाहत को पूरा किया जा सकता है। इसके सेवन से हमारे कैल्‍शियम, प्रोटीन, और विटामिन बी 12 की खुराक भी पूरी होती है। कुछ अंतरराष्‍ट्रीय विशेषज्ञ रोजाना दो से तीन बार डेयरी उत्‍पाद लेने की सलाह देते हैं, जिसमें चीज की खुराक भी शामिल होती है। 50 साल से अधिक उम्र की महिला चार बार तक डेयरी उत्‍पाद का सेवन कर सकती हैं। प्रत्‍येक खुराक 40 ग्राम के बराबर हो सकती है।

रेबेका रेनॉल्‍ड्स न्‍यूट्रिशनिस्‍ट यूनिवर्सिटी ऑफ न्‍यू साउथ वेल्‍स शाकाहारी लोगों के लिए चीज प्रमुख पोषक तत्‍वों से भरपूर अच्‍छी खाद्य सामग्री है। रेबेका का कहना है कि चीज में सैचुरेटेड फैट सर्वाधिक मात्रा में होती है, जो दिल के लिए अच्‍छी नहीं मानी जाती है। मगर पूर्व में हुए अध्‍ययन में कहा गया है कि डेयरी उत्‍पाद की वसा न्‍यूट्रल होती है। यह अच्‍छी नहीं होती है, तो उतनी हानिकारक भी नहीं होती है।

रेजिना बेलस्‍की डाइटीशियन, स्‍विनबर्न यूनीवर्सिटी ऑफ टेक्‍नोलॉजी चीज हमारी डाइट में सेहत का तड़का लगा सकती है, मगर एक सीमा तक इसका सेवन करना चाहिए। रेजिना 40 ग्राम शेडर या रिकोटा हार्ड चीज तक एक बारे में खाने की सलाह देती हैं। रेजिना कहती है, अपनी लिए सही चीज का चुनाव करते समय यह ध्‍यान रखना चाहिए कि उसमें सोडियम और सैचुरेटेड फैट की मात्रा कम होनी चाहिए और कैल्‍शियम प्रचुर मात्रा में होना चाहिए। युतांग वांग बायोमेडिकल साइंटिस्‍ट, फेडरेशन यूनीवर्सिटी ऑस्‍ट्रेलिया युतांग का कहना है कि चीज हजारों साल से हमारे खानपान का हिस्‍सा रहा है। इसमें प्रोटीन और फैट होता है, जो हमारे शरीर के विकास में आधार का काम करता है। इससे हमारे शरीर को अमीनो एसिड और फैटी एसिड भी मिलता है। इसके सेवन से विटामिन और मिनरल भी शरीर को काफी मात्रा में मिलता है, जो अच्‍छी सेहत के लिए बेहद जरूरी होते हैं। अभी तक हुए अध्‍ययन में चीज के सेवन से हृदय रोगों की आशंका का पता नहीं चला है।

Updated : 4 May 2019 9:39 PM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top