Top
Home > अन्तरराष्ट्रीय > अफ्रीका के साहेल क्षेत्र में फ्रांस के सैनिकों की संख्या कम करेंगे मैक्रों

अफ्रीका के साहेल क्षेत्र में फ्रांस के सैनिकों की संख्या कम करेंगे मैक्रों

अफ्रीका के साहेल क्षेत्र में फ्रांस के सैनिकों की संख्या कम करेंगे मैक्रों
X

पेरिस: फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने अफ्रीका के साहेल क्षेत्र में इस्लामी चरमपंथियों का मुकाबला कर रहे फ्रांस के सैनिकों की संख्या कम करने की घोषणा की है।

मैक्रों ने बृहस्पतिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में माली और पड़ोसी देशों में फ्रांस के सैन्य अभियान में '' बड़े परिवर्तन'' के बारे में बताया, हालांकि इसको लेकर किसी समय सीमा की उन्होंने जानकारी नहीं दी।

उन्होंने कहा कि फ्रांस के 'ऑपरेशन बरखाने' का अंत किया जाएगा और इस्लामिक चरमपंथियों से निपटने के लिए एक अन्य अभियान शुरू किया जाएगा, जो क्षेत्रीय भागीदारों पर अधिक निर्भर होगा। क्षेत्र में फ्रांस के सैनिकों की संख्या सहित अन्य विस्तृत जानकारी जून अंत में दी जाएगी। फ्रांस के साहेल में अभी पांच हजार से अधिक सैनिक मौजूद हैं।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में '' हमारी सैन्य तैनाती को कम करना हमारा अंतिम लक्ष्य है। मैं एक बार फिर कह रहा हूं कि फ्रांस केवल अफ्रीका के अनुरोध पर आतंकवाद से लड़ने के लिए ही क्षेत्र में मौजूद है...''

'ऑपरेशन बरखाने' विद्रोह विरोधी अभियान है जो एक अगस्त 2014 को शुरू हुआ और इसका नेतृत्व अफ्रीका के साहेल क्षेत्र में इस्लामीक विद्रोही समूहों के खिलाफ फ्रांसीसी सेना द्वारा किया जा रहा है। फ्रांस के सैनिकों ने 2013 में पहली बार माली में इस्लामीक विद्रोही समूहों के खिलाफ अपनी कार्रवाई शुरू की थी।

फ्रांस के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि इन बदलावों को अमल में लाने में कई महीने लग जाएंगे। पेरिस इसके लिए पहले अपने यूरोपीय और अफ्रीकी साझेदारों से बातचीत करेगा।

—भाषा

Updated : 11 Jun 2021 5:10 AM GMT
Tags:    
Next Story
Share it
Top